राजनीति

बीजेपी ने खुद कराया सर्वे: राहुल के ‘न्याय’ से होगा इतनी सीटों का घाटा

कांग्रेस द्वारा गरीब परिवारों के लिए न्यूनतम आय सुनिश्चित करने वाली योजना न्याय के एलान के बाद बीजेपी के आंकलन के मुताबिक  इससे पार्टी को कम से कम 30 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद को देश के चौकीदार के तौर पर पेश किया था, जिससे बीजेपी खुद को उत्साहित महसूस कर रही थी। पाक पर एयर स्ट्राइक के बाद देश में बने माहौल से बीजेपी को राजनैतिक लाभ मिलता दिख रहा था और लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी पूरी तरह आश्वस्त दिख रही थी।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद बीजेपी 230 से 240 सीटों तक पहुँच रही थी लेकिन अब कांग्रेस द्वारा न्याय योजना के एलान के बाद पार्टी को कम से कम 30 सीटों का नुकसान हो सकता है।

पार्टी का मानना है कि कांग्रेस की न्याय योजना के एलान से पहले बीजेपी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान के अलावा झारखंड, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ इलाको में खुद को मजबूत मानकर चल रही थी लेकिन अब इन क्षेत्रो में न्याय योजना का व्यापक असर हो सकता है।

पार्टी के आंतरिक आंकलन के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की न्याय योजना का ज़्यादा असर नहीं होगा क्यों कि यहाँ जातिगत आंकड़े ज़्यादा महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मध्य प्रदेश में 27 सीटें, छत्तीसगढ़ में 10 सीटें, झारखंड में 12 सीटें और राजस्थान में सभी 25 सीटों पर विजय हासिल की थी। लेकिन कांग्रेस द्वारा गरीब परिवारो के लिए 72000 रुपये सालाना की न्यूनतम आय सुनिश्चित किये जाने के एलान के बाद कई राज्यों में समीकरणों में उलटफेर होने की सम्भावना है।

Back to top button