देश

BJP को मिली दक्षिण में बड़ी सहयोगी, 5-27 के फॉर्मूले पर बनी बात, साथ लड़ेंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कझगम (AIADMK) के साथ गठबंधन कर लिया है। अब दोनों पार्टी तमिलनाडु और पुडुचेरी में साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। मंगलवार को हुई बैठक के बाद तमिलनाडु के डिप्टी सीएम पन्नीरसेल्वम ने इसका ऐलान किया। इस दौरान अन्नाद्रमुक के सह संयोजक और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि हम राज्य में पन्नीरसेल्वम और पलानीसामी के नेतृत्व में और केंद्र में मोदी जी के नेतृत्व में चुनाव लड़ने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा बीजेपी तमिलनाडु की 21 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनावों में भी AIADMK का समर्थन करेगी। पीयूष गोयल ने इन चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने की भी उम्मीद जताई है।

पट्टली मक्कल काची (PMK) के साथ AIDMK के गठबंधन की घोषणा करने के कुछ घंटों बाद बीजेपी के साथ गठबंधन का ऐलान किया गया है। गठबंधन की शर्तों को तहत एआईएडीएमके पीएमके को 7 सीटें देगी। पीएमके को राज्यसभा की भी एक सीट दिए जाने का निर्णय किया गया है। पीएमके के साथ यह समझौता होना AIDMK के लिए एक बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। पीएमके के तमिलनाडु के कई उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण गुट हैं।

बता दें कि तम‍िलनाडु लोकसभा के लिहाज से काफी अहम राज्‍य है। 2014 में हुए चुनावों में जयलल‍िता के नेतृत्‍व में AIADMK ने 37 सीटें जीती थीं जबकि एनडीए के खाते में दो सीटें आई थी। 2014 के लोकसभा चुनावों में पीएमके बीजेपी नीत गठबंधन का हिस्सा थी और उसने आठ सीटों पर चुनाव लड़ा था और धर्मपुरी सीट पर जीत हासिल की थी।

Back to top button