मायानगरी

आज ही पैदा हुआ था वो शख्स, जिसे देख-देख पूरे देश ने सीखा डिस्को डांस

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मि​थुन चक्रवर्ती का आज जन्मदिन है. 16 जून 1952 को जन्में मिथुन आज 67 साल के हो गए हैं. मिथुन उन चंद अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्हें अपनी ​पहली फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जा चुका है. बहुत कम लोग जानते हैं कि​ मि​थुन का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

मिथुन को डिस्को डांसर यूं ही नहीं कहा जाता. ​वे डांस को अपना पहला प्यार मानते हैं. उनके लिए डांस पूजा की तरह है. लेकिन उम्र के इस पड़ाव में आकर मिथुन लाइमलाइट में कम ही रहते हैं. उन्होंने हिंदी फिल्मों में डांस को एक नई पहचान दी थी. एक दौर था जब फिल्म मिथुन के डांस से ही हिट हो जाती थी.

मिथुन ने 80 के दशक में कई फिल्में की जैसी ‘मेरा रक्षक’, ‘सुरक्षा’, ‘तराना’, ‘हम पांच’, ‘डिस्को डांसर’, ‘प्यार झुकता नहीं’ पर उन्हें पहचान ‘डिस्को डांसर’ से मिली. इसी फिल्म से दुनिया को एक डांसिग स्टार मिला, अपनी फैन फॉलोइंग की बदौलत मिथुन को बहुत कुछ हासिल हुआ.

उसके बाद दूसरी म्यूजिकल फिल्मों, कसम पैदा करनेवाले की (1984) और डांस डांस (1987) ने उन्हें एक बेहतरीन डांसर के रूप में प्रतिष्ठित किया. मिथुन दा पर एक कॉमिक बुक जिमी झिंगचेक-एंजेट ऑफ डी.आई.एस.सी.ओ भी बनी है. उन्होंने इस बुक के लिए फॉरवर्ड भी लिखे हैं. अस्सी के दशक में मिथुन उन निर्माताओं की पहली पसंद बन गए, जो कम बजट की पारिवारिक फिल्में बनाते थे. इस दौर में वह फिल्म निर्माताओं के लिए ‘गरीबो का अमिताभ’ बनकर उभरे और कई सफल फिल्मों में काम करके दर्शकों के दिल पर राज करते रहे.

Back to top button