जरा हट के

सिगरेट पीने वालों की लापरवाही का नतीजा भुगता ये मासूम परिंदा, तस्वीरें देख आपको आएगा रोना

इंसानों ने अपनी जरूरतों और लापरवाही के चलते पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाया हैं, या फिर कहे अभी भी पहुंचा ही रहे हैं. इस पर्यावरण के साथ साथ इसमें रहने वाले जानवर और पक्षी भी हमारी वजह से जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. अब इंसानों के द्वारा फैलाए जाने वाले कचरे को ही ले लीजिये. हम बिना सोचे समझे चीजें सड़क या समुद्रीय तट जैसी जगहों पर फेक देते हैं. लेकिन क्या आप ने कभी सोचा हैं कि आपके द्वारा फेकी गई चीजो का बाद में क्या होता हैं. मसलन समुद्र में हर साल मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक मिलता हैं. ये चीजें मछलियों की जान ले रही हैं. फिर हमारे द्वारा फेकी गई चीजों से कई दुसरे पक्षियों और जानवरों को भी नुकसान हो रहा हैं.

 

अब इंटरनेट पर वायरल इस तस्वीर को ही ले लीजिये. इस तस्वीर में एक चिड़िया का बच्चा सिगरेट का बट (पिछला हिस्सा) खाता नजर आ रहा हैं. ये सिगरेट बट उसे उसकी माँ ने ही दिया हैं. शायद उसने इसे खाने की कोई चीज समझ लिया था इसलिए अपने बच्चे को दे दिया. तस्वीर में साफ़ दिखाई दे रहा हैं कि ये चिड़िया का बच्चा कैसे इसे खाने की पूरी कोशिश कर रहा हैं. अब सोचिये जब सिगरेट का ये बट उसके पेट में जाएगा तो उसका क्या हाल होगा?

 

इस तस्वीर को Karen Catbird नाम की एक महिला ने फेसबुक पर शेयर किया हैं. महिला द्वारा शेयर की गई इन तीन तस्वीरों को अब तक कई हजार शेयर और कमेंट्स मिल चुके हैं. जो भी इन तस्वीरों को देख रहा हैं वो सिगरेट पिने वालो को धिक्कार रहा हैं. बीच और अन्य जगहों पर हम मजे करने के लिए जाते हैं. ऐसे में किसी ने अपने शौक के लिए सिगरेट पी ली और फिर उसका बच्चा पिछला हिस्सा यूं ही बिना सोचे जमीन पर फेक दिया. यह भी नहीं सोचा कि बाद में उसका क्या होगा. कहीं ये किसी जानवर या पक्षी की जान ही न ले ले.

इस फोटो को शेयर करते हुए Karen ने लोगो से विनती की हैं कि यदि आप भी सिगरेट पीते हैं तो उसके बट को ना फेके. Karen पेशे से एक फोटोग्राफ़र हैं. वो कुछ दिनों पहले St Pete’s Beach पर घूम रही थी उसी दौरान उन्होंने ये दिल तोड़ देने वाला नजारा देखा. ऐसे में Karen ने तुरंत इस दुखद पल को तस्वीरों में कैद कर लिया. Karen का कहना हैं कि अब समय आ गया हैं कि हम इस मामले के ऊपर घम्भिरता से सोचने लगी, वरना वो दिन दूर नहीं जब हमारी लापरवाही से इस धरती पर कई प्राणियों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा.

Back to top button