लोकसभा उपचुनाव: नतीजों से पहले ये है सट्टा बाजार का भाव

11 मार्च को उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुर पर उपचुनाव हुए. कल याने बुधवार को इन दोनों सीटों पर वोटों की गिनती होगी. हर बार की तरह सटोरियों ने इस सियासी खेल पर भी दांव लगाने शुरु कर दिए हैं. आइए जानते हैं सट्टा बाजार के हिसाब से कौन है मजबूत और किसी जीत की उम्मीद है कमजोर.

सट्टा बाजार के भाव

पहले बात सीएम योगी आदित्यनाथ की छोड़ी हुई गोरखपुर सीट की करते हैं. सट्टा बाजार की मानें तो यहां बीजेपी कैंडिडेट उपेंद्र शुक्ला की जीत की संभावना सबसे अधिक है. इसीलिए शुक्ला पर भाव 1.32 रुपये है, जबकि सपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद का रेट 2.25 रुपया है. जाहिर है, अगर प्रवीण निषाद जीत जाते हैं तो उन पर पैसा लगाने वालों की मोटी कमाई हो सकती है. यहां कांग्रेस की उम्मीदवार सुरहिता करीम की जीत पर सट्टेबाजों ने 3 रुपये का रेट खोला है. कांग्रेस के कमजोर होने का आलम ये है कि कुछ सटोरिए तो कांग्रेस उम्मीदवार सुरहिता करीम की जमानत जब्त होने पर भी दांव खेल रहे हैं.

अगर बात फूलपुर की हो तो यहां भी सट्टा बाजार बीजेपी को ही मजबूत मान रहा है. सट्टा बाजार ने बीजेपी के उम्मीदवार कौशलेंद्र सिंह पटेल की जीत का भरोसा जताया है. फूलपुर में बीजेपी के सामने एसपी के नागेंद्र पटेल सट्टे के मैदान में कमजोर हैं. जबकि यहां निर्दलीय अतीक अहमद की जीत पर दांव लगाने वालों को 1 रुपये के बदले 3 रुपये मिलेंगे

जाहिर है, सट्टा बाजार का भाव बीजेपी को राहत देने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि सटोरिए अमूमन जिस पार्टी को मजबूत बताते हैं, नतीजे भी ज्यादातक उसी के हक में ही आते हैं.