धर्म

किस जानवर को क्या खिलाना होता है शुभ, तीसरे नंबर वाले को खिलाने से होते हैं मालामाल

दुनियां में इंसानों के अलावा कई प्रकार के जानवर भी रहते हैं. जंगल को छोड़ रहवासी इलाको की ही की जाए तो यहाँ हमें कई प्रकार के पालतू या आवारा पशु पक्षी देखने को मिल जाते हैं. ऐसे में यदि आप इन जानवरों को भोजन दानकर देते हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं. यहाँ तक कि हमारे शास्त्रों में भी लिखा हैं कि जानवरों की सेवा करने या उन्हें भोजन खिलाने से कई सारे लाभ मिलते हैं. वैसे तो आप में से कई लोग इन जानवरों को कुछ ना कुछ खिलाते ही रहते होंगे. लेकिन यदि आप इन्हें एक ख़ास भोज्य अदार्थ खिलाएंगे तो ये आपके लिए बेहद शुभ और लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि किस जानवर को कौन सी चीज खिलाना शुभ होता हैं.

कौआ: रहवासी इलाकों में कौए भी अधिक देखने को मिलते हैं. शास्त्रों के अनुसार कौए शनिदेव का वाहन भी होते हैं. इसलिए यदि आपकी लाइफ में कोई दुर्भाग्य चल रहा हैं और कोई कम समय से पूर्ण नहीं हो रहा हैं तो आप कौए को पीले चावल के दाने खिलाए. चावल को पीला बनाने के लिए आप उसमे हल्दी मिला सकते हैं. वैसे सफ़ेद चावल खिलेंगे तो भी काम बन जाएगा. इसलिए हल्दी ना के बराबर मिलाए. आप चाहे तो इन चावल को पका कर भी उन्हें दे सकते हैं. ऐसा करने से आपकी राशि के सभी दोष दूर होंगे और आपके साथ सबकुछ अच्छा होगा. इससे भाग्य भी आपका साथ देने लगेगा.

गाय: हिंदू धर्म में गाय को पवित्र जानवर माना गया हैं. हम गाय की पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता हैं कि गाय के अंदर 33 प्रकार के देवी देवता निवास करते हैं. शास्त्रों में भी गाय की सेवा के महत्व को बताया गया हैं. ऐसे में गाय को भोजन देना भी पुन्य का काम होता हैं. यदि आ गाय को गुड़ के साथ रोटी देंगे तो ये आपक एलिए काफी भाग्यशाली चीज होगी.

हाथी: हाथी को गणेश जी का ही एक रूप माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि यदि आप किसी हाथी को केला खिलाते हैं तो ये एक शुभ संकेत होता हैं. इसके बाद आपकी किस्मत पैसो के मामले में उफान मारने लगती हैं. आप जो भी काम करते हैं उसमे आपको धन लाभ होता हैं. इसलिए यदि आप पैसो से संबंधित कोई बड़ा काम कर रहे हैं या आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो हाथी को केला जरूर खिलाए.

कुत्ता: कुत्ते को सफ़ेद चीज जैसे दूध, रोटी, बिस्किट इत्यादि चीजें खिलाना शुभ माना जाता हैं. यहाँ हम पलटी जानवर की नहीं बल्कि सड़क पर घूम रहे बेघर कुत्तों की बात कर रहे हैं. ये अक्सर खाने की तलाश में यहाँ वहां भटकते रहते हैं. ऐसे में यदि आप इन्हें अन्य चीजों के अतिरिक्त कोई सफ़ेद चीज खाने के लिए दे तो ये बेहद अच्छा होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि कुत्ते को वाइट भोजन देने से आको कभी किसी की बुरी नज़र नहीं लगती हैं. साथ ही बुरी शक्तियां भी आप से दूर ही रहती हैं. इसलिए यदि आप दूसरों की बुरी नज़र या दुश्मन से परेशान हैं तो रोज या सप्ताह में जितना हो सके कुत्तों को सफ़ेद चीजें खिलाए. आपको लाभ जरूर मिलेगा.

Back to top button