सेहत

जादुई है ये सस्ता फल, जानलेवा बीमारियां रखता दूर, आज ही शुरु कर दें इसे खाना

किसी भी फल का सेवन करना इंसानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. हर फल के अपने-अपने फायदे होते हैं. कीवी, अमरुद, चीकू, अनानास, सेब आदि कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें खाने की सलाह अक्सर लोगों को दी जाती है. लेकिन आज हम जिस फल की बात करने जा रहे हैं वह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. ये फल अमरूद है.

दुनियाभर के लोग सबसे ज्यादा जिस बीमारी से जूझ रहे हैं वह डायबिटीज और थायराइड है. अनियमित जीवनशैली के कारण ये बीमारी सबसे ज्यादा लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है. कुछ लोगों को ये बीमारी hereditary यानी अनुवांशिक भी होती है. डायबिटीज और थायराइड बीमारी ऐसी है जिन्हें कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल जीने की सलाह दी जाती है. अमरुद खाने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये डायबिटीज और थायराइड जैसी बीमारियों को भी हमसे दूर रखता है.

अमरुद खाने के फायदे

अमरुद एक हाई एनर्जी फूड है जिसमें में कई तरह के फायदेमंद विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे हार्ट, त्वचा, बालों, दिमाग और हड्डियों के लिए लाभकारी होते हैं. अमरुद में विटामिन B9 पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं और DNA को सुधारने का काम करता है.अमरुद में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो दिल और मांसपेशियों को मजबूत बनाये रखते हैं. मांसपेशियां और दिल संबंधित बीमारियां अमरुद खाने से दूर रहती है.

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होने के कारण इस फल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक होती है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए इस फल से बेहतर और कोई फल नहीं है. इसके सेवन से आपके शरीर की थकान दूर होगी और नयी ऊर्जा आने लगेगी. इस फल में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर के आयरन को सोखता है जिसके कारण एनीमिया के मरीजों के लिए यह फल वरदान है.

बॉडी में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने पर रोगों का खतरा बढ़ने लगता है. अमरुद के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. इसके नियमित सेवन से शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और गुड कॉलेस्ट्रोल में बढ़ोत्तरी होती है. अमरुद में विटामिन A और E पाया जाता है जो आंखों, बालों और त्वचा को पोषण देने का काम करता है.

इसमें हाई मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. अमरुद में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे हार्ट के लिए फायदेमंद है. इससे हमारे शरीर में खून का संचार बेहतर होता है. अमरुद थायराइड को भी कंट्रोल रखता है. नार्मल थायराइड में डॉक्टर अक्सर अमरुद खाने की सलाह देते हैं.

Back to top button