पीरियड्स के दर्द से छुहारा दिलाएगा निजात, ऐसे करें इसका सेवन…

हर महिला की महीने पीरियड्स के दर्द से होकर गुजरना पड़ता है. ये दर्द हर महिला के लिए काफी काफी कष्टदायक होता है. लेकिन ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप अपने बॉडी का खास ख्याल रखें. जिन महिलाओं या लड़कियों को पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द होता है उनके लिए आज हम बताने जा रहे हैं रामबाण इलाज.

Advertisement

आपको सबसे पहले आपको अपने पीरियड्स डेट आने से पहले आपको दूध में छुआरा मिलाकर खाना शुरु कर देना है. अगर आपको दूध के साथ छुहारा खाना पसंद नहीं है तो आप इसे पानी में फूलाकर भी खा सकते हैं.

advt

 

क्या आप जानते हैं, छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होते हैं. दोनों की तासीर गर्म होती है और दोनों शरीर को मजबूत बनाने में विशेष भूमिका निभाते हैं. गर्म तासीर होने के कारण ही सर्दियों में तो इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है.आइए, जानें छुहारे के अनूठे फायदे….

मासिक धर्म

सर्दी के दिनों में कई महिलाओं को मासिक धर्म से जुड़ी समसयाएं भी होती हैं, इसके लिए छुहारे फायदेमंद है. छुहारे खाने से मासिक धर्म खुलकर आता है और कमर दर्द में भी लाभ होता है.

बिस्तर पर पेशाब

छुहारे खाने से पेशाब का रोग दूर होता है. बुढ़ापे में पेशाब बार-बार आता हो तो दिन में दो छुहारे खाने से लाभ होगा. छुहारे वाला दूध भी लाभकारी है. यदि बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो तो उसे भी रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं. यह शक्ति पहुंचाते हैं.

ब्लड प्रेशर

कम रक्तचाप वाले रोगी 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें. इन्हें गाय के गर्म दूध के साथ उबाल लें. उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं. कुछ ही दिनों में कम रक्तचाप से छुटकारा मिल जाएगा.