सेहत

ऐसे रोज जलाइये एक तेजपत्ता, मन रहेगा शांत और बीमारियां नहीं आएंगी पास

तेज पत्ता हर घर में पाया जाता है, खाद्य पदार्थों में इसका इस्तेमाल किया जाता है, जिस से खुशबू अच्छी आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज पत्ते के और भी फायदे हैं। रूस में किए गए एक शोध से पता चला है कि तेज पत्ते का प्रयोग तनाव दूर करने में कारगर हैं

bay3

तेज पत्ता एरोमैटिक होता है । जिस प्रकार हम स्पा आदि में रिलैक्स होने के लिए एरोमा थेरेपी का इस्तेमाल करते हें तेज पत्ते के जरिए आप उसका आनंद और फायदा अपने घर के कमरे में उठा सकते हैं । आगे जानें इस उपाय को कैसे करें ।

आपको करना बस इतना है कि अगर आपके पास तेज पत्ता नहीं है तो इसे बाजार से लाना है। तेज पत्ते को एक बर्तन में डालें और जला दें. अब इसे ऐसे ही कमरे में रख दें । करीब 15 मिनट के लिए, कमरे को बाहर से बंद कर दें। कुछ देर बाद जब आप कमरा खोलेंगे तो कमरे में एक रिलैक्सिंग खुशूब फैली हुई है । ये काफी सुकून भरा है, कुछ देर कमरे में रिलैक्स होकर बैठेंगे तो आपको सुकून मिलेगा ।

bay4

इसके अलावा तेज पत्ते का प्रयोग दवाओं को बनाने में भी किया जाता है, खास तौर पर भारतीय औषधियां। तेज पत्ता गरम मसालों का एक अहम अंग है । इसका प्रयोग हमेशा से आयुर्वेद में किया जाता रहा है । कई तरह की बीमारियों में तेज पत्ता फायदेमंद साबित होता है। इनके बारे मं हम आपको जानारी दे रहे हैं। तेज पत्ते पाउडर रोज सुबह पानी के साथ लेने से डायबिटीज दूर होती है । दिन में तीन बार ये लेना चाहिए ।

bay leaf

इसके अलावा तेज पतते का प्रयोग दिमाग तेज करता है। इस से याददाश्त तेज होती है । कुछ भी याद करने में कठिनाई नहीं आती । इसे रोजाना के खाने में प्रयोग करना चाहिए । इसे खाते रहने वाले शख्स को अल्जाइमर जैसी दिमाग से जुड़ी बीमारी होने की संभावना ना के बराबर होती है । बुढ़ापे में भी याद्दाश्त को लेकर समस्या नहीं आती है । इसके अलावा तेज पत्ता महिलाओं के लिए भी बहुत उपयोगी है। तो देखा आपने तेज पत्ता कितना फायदेमंद है।

Back to top button