सेहत

उबली चायपत्ती हमेशा रखें सहेज कर, सोने से भी कीमती हैं इसके फायदे

दुनिया में ऐसी बहुत सारी चीज़ें हैं, जो हमारे लिए सबसे कीमती साबित हो सकती हैं लेकिन, उनके बारे में सही ज्ञान ना होने के चलते हम उनकी अहमियत नही समझ पाते और उनको बर्बाद कर देते हैं। इन्ही में से आज हम आपको एक ऐसी ही चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए कचरे के सामान है जबकि उसकी असली कीमत कईं तोले सोने से भी अधिक है. यह कोई और चीज़ नही बल्कि वहीं चाय है, जो शायद आज आपकी आदत बन चुकी है ।

सुबह उठते ही आप भी मेरी ही तरह शायद चाय पीना पसंद करते होंगे । या चाय को एनर्जी ड्रिंक की तरह थकान दूर करने के लिए भी पीते होंगे । चाय हमारी जिंदगी का एके हिस्सा बन चुकी है । लेकिन हम सब चाय बनाने के बाद उबली हुई चायपत्ती को फेंक देते हैं क्योंकि हमारे हिसाब से अब उसका कोई फायदा खास बचा नहीं होता । लेकिन आप सब जानते नहीं कि उबली हुई चायपत्ती भी विभिन्न प्रकार के फायदे है । तो आज हम आपको उबली हुई चायपत्ती। के फायदे बताएंगे , चलिए चूरू करते है बिना समय व्यर्थ किए –

जख्मों को भरने के लिए


दोस्तों उबली हुई चायपत्ती। मेवो कारक होते हैं जो बड़े से बड़े जख्मों को भी जल्दी भरने। कि क्षमता रखते हैं , उनसे घाव जल्दी ठीक हो जाता है । सोचो दोस्तों यदि चायपत्ती से ही हम बड़े बड़े घाव भरने की दवा निकाल सकते हैं तो क्यों अस्पतालों की महंगी फीस भरें। साइंटिस्ट। इसपर भी प्रयोग कर रहे हैं कि घाव भरने में चायपत्ती का सही उपयोग किस तरह किया जाना चाहिए । ओर जिस दिन पूर्ण रूप से यह प्रयोग सफल हो जाएगा उस दिन देश में बोहोत सी दिक्कतें कम हो जाएंगी ।

शीशे चमकाने के लिए


अब आप सोचेंगे कि शीशे चमकाने में उबली चायपत्ती का क्या काम में। बतड़ी की चायपत्ती का ना सही लेकिन बची हुई चायपत्ती में यदि और पानी डाल कर उसे गरम किया जाए और वो पानी अलग निकाल कर स्प्रय बॉटल में रखा जाए तो पानी ग्लास क्लीनर का काम कर सकता है । इसका छिड़काव शीशे पर किया जाए ओर फिर शीशा अखबार से या साफ कपड़े से पोंछ लिया जाए शीशा चमकने लगेगा ।

पौधे की खाद 


ज्यादातर हर घर में कोई पौधा होता ही है और पौधों खाद की आवश्यकता पड़ती ही है । ऐसे समय पर उबली हुई चायपत्ती को खाद की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस के उपयोग से पौधे स्वस्थ रहते हैं । यह एक बोहोत बड़ी उपलब्धि है , बाहर से महंगी खाद खरीद कर यदि हम उबली हुई चाहपत्ती का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे बोहोत रुपए बचेंगे । इसके उपयोग से पौधे जल्दी भी बढ़ते हैं ।

फर्नीचर को करें साफ


हां दोस्तों सही देखा , आप उबली हुई चाय का इस्तेमाल फर्नीचर साफ करने में भी कर सकते हैं । ऐसा करने के लिए चायपत्ती पानी में दो बार ढंग से धो लें । फिर उस पानी से फर्नीचर साफ करें । ऐसा करने से आपका फर्नीचर एक दम नया लगने लगेगा । इसका फायदा यह है कि फर्नीचर साफ करने। के लिए बाजार से कोई फर्नीचर क्लीनिंग प्रोडक्ट नहीं लाना पड़ेगा ।

Back to top button