धर्म

बहुत फलदायक है काली हल्दी, घर की खास जगह रखें तो भर जाएगी तिजोरी!

तरह-तरह के व्यंजनों मे इस्तेमाल होने वाली हल्दी को कौन नही जानता होगा? लेकिन हल्दी के बारे में आज जो बातें आपको बता रहे हैं, ये बातें शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। इसके साथ ही बता दें कि अगर हल्दी के साथ आप इन उपायों को करते हैं तो यह आपकी किस्मत का बंद ताला भी खोल सकता है!

इससे पहले बता दें कि, हल्दी की नस्ल एक प्रकार कि नही होती, ये अनेक प्रकार की होती हैं। वहीं जिस हल्दी के बारे में हम बात कर रहे हैं इनका इस्तेमाल ज्यादातर कर्मकांडों में किया जाता है, जिसे ‘काली हल्दी’ के तर्ज पर जानते हैं। काली हल्दी को धन का सूचक भी माना जाता है।

काली हल्दी के प्रयोग से जीवन में हानिकारक प्रभाव कम होते हैं, लेकिन इसके प्रयोग में लाने से पहले ज्योतिषि से कर्मकांड द्वारा सिद्ध किया जाता है। लेकिन आप को कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप भी इसको सिद्ध कर सकते है।

ज्योतिष कैलेण्डर कि माने तो हर महिने में दो पक्ष होते है, जिनमें से एक शुक्ल और दूसरा कृष्ण पक्ष। इन दो पक्षों में अष्टमी के दिन सुबह सूर्य के निकलने से पहले उठकर स्नान कर साफ़ कपड़े पहनकर पूरब दिशा की संमुख बैठ जाएं और इसके बाद काली हल्दी की गांठ को विधिवत पूजा-पाठ करें।

इसके बाद 108 बार भगवान सूर्यदेव के मंत्र ओम ह्रीं सूर्याय नम: लाल चंदन की माला से जाप करें। आपको ऐसा अगली अष्टमी तिथि तक करना है और इसके उपरांत ब्राह्मणों को विधिवत भोजन कराएं। ऐसा करने से काली हल्दी सिद्ध हो जाती है।

 काली हल्दी के उपाय और उसके लाभ

आप के घर में धन कि बचत नही होती है ज्यादा पैसे खर्च होते हैं, माली हालत सही नही हो तो चांदी के डिब्बे में काली हल्दी रखकर घर की तिजोरी में रखें या जहाँ आप पैसे रखते हैं इसे वहां रखे दें, ऐसा करने से आपके घर में धन की बचत होगी!

जिन व्यक्ति पर बुरी शक्तियों का प्रभाव या छाया बनी है। वो काली हल्दी की 9  गांठ की माला बनाकर गले में धारण करें, आपको अवश्य ही इसका लाभ प्राप्त होगा।

अगर आपके घर कोई छोटा बच्चा है और उसे किसी की नजर लग गई है तो काली हल्दी की गांठ को काले कपड़े में बंधकर 7 बार बच्चे सिर और शरीर के चारों और घुमाते हुए उसका नजर उतारे और इसे प्रवाहित जल या या नदी में बहा दें।

ऐसी मान्यता है कि अगर आप कोई नया काम शुरू कर रहे हैं तो अपने घर से निकलने के पहले काली हल्दी का टीका अपने माथे पर लगा कर निकले, ऐसा करने से आपको आपके काम सफलता अवश्य ही मिलेगी।

Back to top button