सेहत

ये सस्ते बीज हैं 50 रोगों की अचूक दवा, बस खाने का सही तरीका होना चाहिए पता

आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जो लाखों रोगों की दवा है पर इसके बारे में 90% लोग नहीं जानते हैं अगर आप भी उनमें से एक हैं तो जरूर पढ़ें यह पूरी खबर। क्योंकि अधूरी जानकारी खतरनाक होती है। वह चीज अलसी के बीज है। इसे तीसी के बीज भी कहते जिसे अंग्रेजी में फ्लेक्स सीड्स कहा जाता है। अलसी के बीज में सॉल्युबल और इनसोल्युबल फाइबर होता है। ओमेगा 3 कैल्शियम होता है।

यह हैं इसके फायदे-

1) डायबिटीज- जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन लोगों को अलसी के बीज जरूर खाना चाहिए। क्योंकि अलसी के बीज में म्युकलेट होता है। जो आपके डाइजेशन को धीरे कर देता है। जो आपके ब्लड में ग्लूकोज को जाने से रोकता है। इसके लिए आप अलसी के बीज का पाउडर बनाकर आटे में मिला कर रोटी बना कर खा सकते हैं या फिर आप दो चम्मच अलसी के बीज को भून कर खा सकते हैं।

2) हाई बीपी- बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका बीपी हाय रहता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ा रहता है तो अपने बीपी को नार्मल रखने के लिए अलसी के बीज जरूर खाएं। इसके सेवन से आप को हार्ट डिजीज होने का ख़तरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

3) दर्द की समस्या- जिन लोगों को कमर घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है। या फिर अर्थराइटिस की समस्या है। ऐसे लोग को अलसी के बीज सेवन जरूर करना चाहिए।

4) वजन कम करें- अगर आप अपना वेट लूज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप रात को एक ग्लास गर्म पानी में अलसी को भिगो कर छोड़ दे। सुबह में इसका सेवन करें। अलसी के बीज में लिगनेन होते हैं। जो आपके मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट करता है। जिससे आपका वेट लूज होता है।

5) कब्ज की शिकायत- अगर आप रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करते हैं। तो आपका डाइजेशन बेहतर रहता है। और जो भी आप खाते हैं वह आपको आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो आपको रोजाना अलसी के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपके इन्फ्लेमेशन को दूर करते हैं।

6) स्किन पर ग्लो लाये- अलसी के बीजों में बहुत ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। अगर आप रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करते हैं तो आप को जल्दी झुर्रियां नहीं आती है। इसके सेवन से आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा ग्लो आते हैं। आप चाहे तो इसका फेस पैक भी लगा सकते हैं। अलसी के बीज का पाउडर बना ले उसमें गुलाब जल और दही मिलाकर फेस पर लगा ले इससे आपके चेहरे पर बहुत ही ज्यादा आते है।

Back to top button