गैजेट ज्ञान

आपके स्मार्टफोन पर भी मंडरा रहा है खतरा, हैकिंग से ऐसे रखें सुरक्षित

जिस तरीके से हैकर्स आज कल हैकिंग के नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं उस हिसाब से हमें अब ऑनलाइन सिक्यॉरिटी के बारे में और सजग होने की जरूरत है। हैकर्स हमारे जरूरी डेटा हमारे स्मार्टफोन से आराम से हैक कर सकते हैं और हमें पता भी नहीं चलेगा। जानें हैकर्स से अपने स्मार्टफोन बचाने के कुछ टिप्स…

मैलवेयर का खतरा

कभी-कभी हैकर्स हमारे फोन में मैलवेयर भी डाल सकते हैं। हमें इस बात की खबर भी नहीं होगी और यह मालवेयर हमारे फोन को सालों तक नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन कुछ तरीके हैं जिन्हें अपना कर हम अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचें

बहुत लोगों को लगता है कि पब्लिक वाई-फाई में भी पूरी सिक्यॉरिटी होती है। पब्लिक वाई-फाई में भी एक पासवर्ड की जरूरत होती है इसलिए हमें यह एक सेफ ऑप्शन लगता है। यह पब्लिक नेटवर्क आमतौर पर एयरपोर्ट और कॉफी शॉप्स जैसी जगह पर मौजूद होते हैं। ऐसे वाई-फाई में हैकिंग की ज्यादा संभावना होती है।

कैसे बचें इन रिस्की पब्लिक वाई-फाई से

अपना वाई-फाई ऑफ रखें जिससे आपका फोन ऑटोमैटिकली किसी पब्लिक वाई-फाई से कनेक्ट होने से बच जाएगा। हैकर्स कुछ ऐसे लिंक भी बनाते हैं जो आपको कुछ ज्यादा लुभा सकते हैं। अगर कोई लिंक बहुत ज्यादा ही अच्छी हो और उसे क्लिक करने के साथ ही कुछ डाउनलोड करने को कहा जाए तो आपको ऐसे लिंक से बचना चाहिए। एक बात हमेशा ध्यान रखें कि पब्लिक वाई-फाई के साथ नेट सर्फिंग का ऑप्शन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए आपको हर वेबसाइट पर आंख मूंद कर भरोसा नहीं करना चाहिए।

ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा रखें अपडेट

आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में खराबी आपके फोन में हैकर्स को न्योता दे सकती है। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां हैकिंग के खतरों से बचने कि लिए समय-समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करती रहती हैं।

Back to top button