Top News
तुलसी के पत्तों से करें ये अचूक उपाय, शर्तिया बदल…21 नवम्बर राशिफल : आज इन 4 राशियों के जातक…नित्यानंद आश्रम की 2 संचालिकाएं पकड़ीं, प्रमोशन एक्टिविटी करवाकर 7…ये हैं टीवी शो ‘कुमकुम भाग्य’ एक्टर्स के रियल लाइफ…किन्नरों को कभी न करें इन चीजों का दान, झेलना…लड़कियों की जींस में चेन का क्या काम, वजह जान…संसद में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, वेंकैया…आलिया के इस नाइट-सूट की कीमत इतनी ज्यादा, जानकर आ…शिवसेना संग सरकार के लिए तैयार हुईं सोनिया गांधी, अगर…नुसरत जहां लगाई अफवाहों पर विराम, VIDEO शेयर कर खुद…आसपास आत्‍मा भटकने पर मिलते हैं ये इशारे, जरुर जान…भूल से भी शाम को न करे ये 8 काम,…KKR वालों ने युवी के सवाल पर कसा ऐसा तंज,…35 सालों से कुछ लिखता था भिखारी, जब एक महिला…मेहंदी में ये चीज मिलाकर लगा लें, पूरी उम्र बाल…मनोज बाजपेयी और एली अबराम की ये मस्ती देख हो…जोक्स : तलाकशुदा पड़ोसन रात में मोनू के घर गई…Bigg Boss 13: थम नहीं रही असीम-सिद्धार्थ के बीच जंग,…एकदम फिल्मी है अंबानी की बहन की लव स्टोरी, जब…सुष्मिता के बर्थडे पर बॉयफ्रेंड ने दिया ऐसा खास सरप्राइज,…सैमसंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन W20 5G लॉन्च, 6 कैमरों से…बाहुबली से अजय की तानाजी की तुलना, एक्टर दिए गजब…योगी पर हमला बोल प्रियंका ने अपने ही पैरों पर…क्या कहता है सड़क पर पड़ा मिला पैसा, क्या आपको…यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड में निकली इन पदों पर नौकरी,…पानी में बस आधा चम्मच नमक मिलाके करें स्नान, फिर…सैफ की ये आदत करीना को करती है तंग, बेबो…जुड़वा बहनों ने साथ मिलकर किया ऐसा कारनामा, किसी को…सांपों का अलग अलग जगह दिखना देता है ऐसे संकेत,…टिक-टॉक स्टार बनने को लहराई पिस्टल, लेकिन हाथ ने दे…स्ट्रेच मार्क्स से अब शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं, इन…JNU विवाद में कन्हैया का PM पर हमला, बोले- मोदी…गुलाबी जश्न में डूबा कोलकाता, अभी से ईडन में दिख…नमूना है पाक का हर पत्रकार, तौबा-तौबा और चांद नवाब…हो गया कन्फर्म : 25 नवंबर को बनेगी महाराष्ट्र में…Video : साक्षी के बर्थडे पर रोमांटिक हुए माही, इस अनोखे…एकता कपूर ने खोला अपनी अंगूठियों का राज, एक उंगली…बुजुर्ग ने प्रणाम की जगह बोला राम-राम, गुस्साए दबंग ने…भारत में आज होगा लॉन्च होगा Realme का ये धांसू…आधी रात में नींद का खुलना खतरनाक, जानिए क्या संकेत…जोक्स: होली खेलते हुए साली से बोला जीजा- कौन से…SBI ने दो कस्टमर्स को दिया एक ही अकाउंट नंबर,…डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है ये चीज, जान…शादी के दिन मांगे आठ लाख, न दे सका बाप…6 साल की बच्ची बनी दिव्यांग बाप का सहारा, करती…बद कमरे में मिली युवक की लाश, हाथ पर लिखा-…आधार कार्ड बनाने वाले ने बना लिया WhatsApp ग्रुप, जोड़ीं…बलात्कार के बाद हो रहे थे दोनों फरार, लेकिन किस्मत…लवर संग भागी तो बहन को भी साथ ले गई,…बिहार सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, 1500 से ज्यादा…

अयोध्या : 14 साल बाद आया बड़ा फैसला, 4 को उम्रकैद, एक बरी

Image result for 2005 राम जन्मभूमि आतंकी विस्फोट केस

पांच जुलाई 2005 की सुबह करीब सवा नौ बजे आतंकियों ने रामजन्म भूमि परिसर में धमाका किया था। करीब डेढ़ घंटे तक चली मुठभेड़ में पांच आतंकी मार गिराए गए थे। उनकी शिनाख्त नहीं हो सकी थी। प्रयागराज की विशेष कोर्ट अयोध्या हमले हमले में मंगलवार को प्रयागराज की विशेष अदालत ने फैसला सुनाया. नैनी सेंट्रल जेल में हुई सुनवाई में विशेष अदालत ने चार दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है।जबकि एक आरोपी को बरी कर दिया गया है। इन आरोपियों पर हमले की साजिश रचने का आरोप था, पिछले काफी समय से वह नैनी जेल में ही बंद थे. इस मामले की सुनवाई स्पेशल जज दिनेश चंद्र कर रहे थे।

कोर्ट ने फैसला सुनते हुए कहा कि चार आतंवादी पूरी तरह से बड़ी घटना में शामिल थे और लश्कर-ए-तैयबा ने हमले को अंजाम दिया था। कोर्ट ने सभी दोषियों पर 20-20 हजार का जुर्माना भी लगाया है। बता दें कि मामले में सभी पक्षों की बहस 11 जून को पूरी हो चुकी थी। जिसके बाद आज (मंगलवार) दोषियों की सजा का ऐलान किया गया।

इस मामले में कुल 63 गवाहों ने अपने बयान दर्ज करवाए थे, जिसमें 14 पुलिसकर्मी थे. बता दें कि आतंकी हमले के साजिशकर्ता अरशद को मौके पर ही मार गिराया गया था. 5 जुलाई 2005 में हुए आतंकी हमले में दो लोग मारे गए थे, तो वहीं कुछ सुरक्षाकर्मी घायल भी हुए थे।

इन्हें मिली उम्रकैद की सजा

डॉ. इरफान

मोहम्मद शकील

मोहम्मद नसीम

फारुक

इनके अलावा मोहम्मद अजीज को बरी कर दिया गया है.

14 साल पहले हुआ था अयोध्या में हमला: 
पांच जुलाई 2005 को मेकशिफ्ट स्ट्रक्चर में विराजमान रामलला पर फिदायीन हमला करने आए पांच आतंकियों की मुठभेड़ में मौत हो गई थी। जनपद अयोध्या के थाना राम जन्मभूमि में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार हमलावर दो संप्रदायों के बीच शत्रुता बढ़ाकर देश की एकता व अखंडता को नुकसान पहुंचाना चाहते थे। आतंकियों ने हैंड ग्रेनेड, एके 47, राकेट लांचर से लैस होकर हमला बोला था। हमलावरों ने सबसे पहले वह जीप ब्लास्ट कर उड़ा दी, जिससे वह आए थे। रामनाम और घंटा-घड़ियाल की ध्वनि के बीच गूंज रही थी गोलियों की आवाज अयोध्या में रामजन्मभूमि अधिग्रहीत परिसर में जिस समय मेक शिफ्ट स्ट्रक्चर में विराजमान रामलला पर आतंकियों ने हमला किया। वह सुबह का समय था।  उस समय मंदिरों में रामनाम और घंटा-घड़ियाल की ध्वनि गूंज रही थी। अयोध्यावासी संत और नागरिक पूजा-पाठ में व्यस्त थे।

Share this post

scroll to top