Breaking News
Home / ख़बर / देश / 3 राज्यों में भाजपा हुई OUT, राहुल बने नेता नंबर 1…

3 राज्यों में भाजपा हुई OUT, राहुल बने नेता नंबर 1…

Image result for राहुल की जीत का जश्न

नयी दिल्ली . चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के सभी परिणामों की घोेषणा कर दी है जिसमें कांग्रेस ने तीन राज्यों में जीत का परचमम लहराया है। कांग्रेस शानदार जीत के साथ छत्तीसगढ़ में सरकार बना रही है, जबकि राजस्थान और मध्य प्रदेश में वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और इन दोनों राज्यों में भी उसकी सरकार बनती नजर आ रही है। उधर, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने कांग्रेस से सत्ता छीन ली है। एमएनएफ भारी बहुमत के साथ मिजोरम में सरकार बना रही जबकि तेलंगाना के चंद्र शेखरराव (केसीआर) का जादू एक बार फिर चला और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने जीत के साथ राज्य में वह लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही है।

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में 90 में से 68 सीटों पर विजय हासिल की है। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की झोली में 15 सीटें गयी हैं जबकि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने पांच और बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने दो सीटों पर जीत हासिल की हैं। राजस्थान की 15 वीं विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत प्राप्त की है और वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी हैं। कांग्रेस राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के समर्थन से आज राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। कांग्रेस के सहयोगी दल रालोद के एक प्रत्याशी सुभाष गर्ग ने जीत हासिल की है और इस तरह से कांग्रेस गठबंधन ने राजस्थान में बहुत प्राप्त कर लिया है।

भाजपा 73 सीटों पर सिमट गई तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को छह सीटें मिली हैं। राजस्थान में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को तीन सीटें, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो -दो सीटें मिली हैं, जबकि 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर के बीच कांग्रेस सबसे को सर्वाधिक सीटें मिली है। कांग्रेस को हालांकि बहुमत नहीं मिल पाया है, लेकिन राज्य में उसकी सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है। इस राज्य में 230 सीटों में से कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि भाजपा को 109 सीटें मिली हैं। सपा और बसपा की झोली में दो-दो सीटें गयी हैं जबकि चार सीटें निर्दलीय प्रत्याशियों को मिली हैं। विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सीटों की आवश्यकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com