खेल

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने रहेंगे शास्त्री, कोहली की पसंद पर कपिल ने लगाई मुहर

Image result for विराट को शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम के अगले कोच को लेकर चल रहा संशय अब समाप्त हो गया है। रवि शास्त्री 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप तक कोच पद पर बने रहेंगे। शुक्रवार को कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहाकार समिति (सीएसी) ने छह उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने के बाद एक प्रेस कान्फ्रेंस में उक्त जानकारी दी।

कपिल देव ने कहा, ‘हम तीनों (कपिल, अंशुमन, शांता ) ने सर्वसम्मति से फैसला किया है कि रवि शास्त्री भारतीय टीम के मुख्य कोच पद पर बने रहेंगे.’ शास्त्री ने इस रेस में ऑस्ट्रेलिया के टॉम मुडी और न्यूजीलैंड के माइक हेसन को पीछे किया है। कपिल ने कहा, ‘तीनों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा थी और शास्त्री काफी करीबी अंकों से आगे रहे। हमने चुनाव करते हुए कोचिंग स्किल्स, उनके अनुभव, खेल की जानकारी, उपलब्धियां और जो भी हमें पैरामीटर दिए गए थे उनको ध्यान में रखा. हमने उनके प्रेजेंटेशन को ध्यान से सुना और उनको सुनने के बाद उनको अंक दिए।’

कपिल ने हालांकि इस बात से साफ मना कर दिया कि इस मसले पर कोहली से राय ली गई है। पूर्व कप्तान ने कहा, ‘कोहली से हमने राय नहीं ली. अगर हम उनकी राय लेते तो हम पूरी टीम की भी राय लेते।’

बता दें कि भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का करार विश्व कप के बाद खत्म हो गया था, लेकिन उन्हें 45 दिनों का विस्तार दिया गया, जो इंडीज दौरे तक जारी रहेगा।

कोच रवि शास्‍त्री की कोचिंग में भारतीय टीम का प्रदर्शन पिछले दो सालों के दौरान शानदार रहा है। टीम 70 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय मैचों में सफलता हासिल करने में कामयाब रही है। इस दौरान टीम ने दो बार एशिया कप पर कब्जा भी जमाया। वहीं ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत जैसी उपलब्धियां भी शास्त्री के टीम में रहते हुए भारत ने हासिल की.

टीम इंडिया के कोच के लिए ये थे रेस में

– रवि शास्त्री (उम्र 57; 80 टेस्ट, 150 वनडे इंटरनेशनल)

– माइक हेसन (उम्र 44; खिलाड़ी के तौर पर कोई अनुभव नहीं)

– टॉम मुडी (उम्र 53; 8 टेस्ट, 76 वनडे इंटरनेशनल)

– लाल चंद राजपूत (उम्र 57; दो टेस्ट, 4 वनडे इंटरनेशनल)

– रॉबिन सिंह (उम्र 55; 1 टेस्ट, 136 वनडे इंटरनेशनल)

– फिल सिमंस (उम्र 56; 26 टेस्ट, 143 वनडे इंटरनेशनल)

Back to top button