क्या आपको भी भी हो रही जल्द भूलने की बीमारी, तो आज की करे ये उपाय

0
26

पृथ्वी पर कई प्रकार के लोग होते है, जिनका दिमाग भी भिन्न-भिन्न प्रकार का होता है. कई लोग ऐसे होते है जिन्हें भूलने की आदत होती है. आज हर कोई व्यक्ति बहुत बिजी हो गया है. लोगों की जिन्दगी बहुत ही अधिक रफ्तार से चल रही है. जिसके चलते उनके दिमाग में बहुत सी बातें होती है, किन्तु वे सभी बातों को याद रखने में सक्षम नही होते है|कोई लोग ऐसे भी होते है जिनका बातचीत करते समय विषय से ध्यान से ध्यान भटक जाता है. तथा वे लोगो के नाम भी याद नही रख पाते है. तथा अपनी दिनचर्या में उपयोग में होने वाली छोटी-छोटी बातें भी भूल जाते है. व्यक्ति धीरे-धीरे इसे अपनी आदत बना लेता हैं और कुछ समय बाद यही आदत एक बीमारी के रूप में सामने आती है|

क्यों होती है भूलने की समस्या
डाक्टरों के मुताबिक याददाश्त कम होना या फिर याददाश्त खो जाना दो अलग बाते हैं, बुजुर्गो में यह समस्या 60 के बाद होती है, जिसे डिमेंशिया कहा जाता है। युवाओं में याददाश्त कम होने की वजहें अलग हैं, जैसे- अधिक तनाव, सिगरेट, एल्कोहल या फिर अनियमित नींद। मार्ग दुर्घटना या फिर मस्तिष्क में टय़ूमर की वजह से भी याददाश्त खो जाती है, लेकिन इन दो वजहों से याददाश्त खोने के कई सजिर्कल उपाय हैं। यदि अनियमित दिनचर्या से याद रखने की क्षमता कम होती है तो उसे मेडिटेशन, योग या फिर बेहतर डायट से ठीक किया जा सकता है। हालांकि याददाश्त बढ़ाने के लिए चिकित्सक दवाओं के इस्तेमाल को सही नहीं मानते हैं।

क्या आप भी चीजो को भूलते है. यदि हाँ तो इस बीमारी से बचने के लिए यहाँ बताये गये उपाय अवश्य करे-
1.यदि आपकी याददाश्त कमजोर है तो आप गेहूं के जवारे का जूस पीएं. तथा गेहूं से बने जूस में शक्कर और बादाम मिलाकर पियें इससे आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी.

2. याददाश्त बढाने के लिए अखरोट जरुर खाएं. क्योंकि अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों के द्वारा रोगों की रोकथाम करने में सहायक हैं. इसलिए प्रतिदिन अखरोट का सेवन करना चाहिए.

3.याददाश्त बढाने के लिए लाल और नीले रंगों के फलों का सेवन करना चाहिए. इनसे याददाश्त बढती है. सेब और ब्लूबेरी खाने से दिमाग तेज होता है और भूलने की बीमारी दूर होती है.

4.किसी भी व्यक्ति को याददाश्त तेज करने के लिए ब्राह्मी का रस या चूर्ण पानी अथवा मिश्री के साथ लेने से फायदेमंद होता है और इसके तेल से सिर में मालिश करने से दिमाग मजबूत रहता है.

5.याददाश्त तेज करने के लिए सब्जी के रूप में बैंगन का सेवन करना चाहिए. बैंगन दिमाग को तेज करने में फायदेमंद है. क्योंकि बैंगन में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग के टिशू को स्वस्थ्य रखने में मददगार होते हैं. तथा चुकंदर और प्याज भी दिमाग को बढ़ाने का काम करते हैं.

याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए मैमोरी टिप्स
सोने से पहले एक बार दिनभर में किए कामों को दोहराने से याददाश्त कभी कमजोर नहीं होती। आप सारी दिनचर्या को याद नहीं कर पा रहे तो यह याददाश्त कम होने की शुरुआत है।

दिमाग में चीजों का चित्रण कर हम किसी चीज या बात पर अपनी एकाग्रता बढ़ा सकते हैं। कामों की लिस्ट बनाएं और उसे किसी चीज के साथ समायोजित करें। इससे उस चीज को याद करने से उससे संबंधित काम भी याद आ जाएगा |