सावधान! सेब ही खाना उसके बीज नहीं, जान पर पड़ सकता है भारी

बड़े बुजुर्गों से सुना होगा सेब ताकत का रखवाला है. यहां तक सभी डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं और रोज़ एक सेब खाने की सलाह देतें हैं. किसी भी तरह की कमजोरी को दूर करने के लिए सेब कारगर सिद्ध होता हैं. जहां एक तरफ सेब हमारी सेहत के लिए रामबाण हैं वहीँ दूसरी तरफ या बताया जा रहा है की इसके बीज सेहत के लिए बहुत खतरनाक होते हैं. ये पेट के अन्दर जाते ही जहरीला हो जाता है और इससे जान जा सकती है.

पेट में जाते ही बन जाता है जहर 

विशेषज्ञों का कहना है कि बीज में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है जो पेट के अंदर पाए जाने वाले एंन्जाइम के संपर्क में आते ही सायनाइड बनाने लगता है. हालांकि जरूरी नहीं है कि ऐसा हो. लेकिन अगर कभी साइनाइड बन जाता है तो यह इंसान को बीमार बना सकता है यहां तक कि उसकी मौत हो सकती है. सायनाइड अब तक सबसे घातक जहर माना जाता है. पोटेशियम सायनाइड का तो आज तक कोई स्वाद ही नहीं बता पाया है.

कई फलों के बीजों में अमिगडलिन पाया जाता है हालांकि इसके जानलेवा बनने के आशंका कम रहती है. फिर भी हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. अब आप कभी भी सेब या ऐसा कोई फल जिसमें छोटे-छोटे बीज पाए जाते हैं तो उनको ठीक से जरूर हटा लें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here