सेहत

शराब का नशा उतारने में ये 2 चीज़ें हैं रामबाण, पल में छूमंतर हो जाएगा सारा खुमार

आज के जमाने में शराब का सेवन करने वाले लोगों की संख्या में दिन-ब-दिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। आज अमूमन हर एक व्यक्ति त्यौहार पार्टी या फिर किसी अन्य मौके पर शराब पीना बिल्कुल भी नहीं भूलता। हालांकि उसे यह बात अच्छी तरह मालूम होती है कि शराब पीने से उसकी सेहत के ऊपर काफी बुरा असर पड़ेगा। बावजूद इसके लोग सभी बातों को नजरअंदाज करते हुए शराब पीना बिल्कुल भी नहीं छोड़ते। लगातार शराब पीने की वजह से कभी-कभी लोगों के ऊपर इस कदर नशा चढ़ जाती है कि वह उतरने का नाम ही नहीं लेती।

एक बार नशे में टुल्ल हो जाने के बाद इंसान अपने होशो हवास खो बैठता है। जिसकी वजह से परिवार वाले हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि कहीं उसे नशे में चोट ना लगे या फिर किसी गंभीर स्थिति का सामना ना करना पड़े। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिसे आजमाने के बाद आप शराब के नशे को पलभर में ही कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में

शहद

शहद की बात करें तो ऐसा कहा जाता है कि शहद के अंदर बहुत ही ज्यादा औषधीय गुण मौजूद हुआ करता हैं। इसके साथ ही साथ इसके अंदर एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक भी मौजूद होते हैं जो कि शराब के नशे में टुल्ल व्यक्तियों के नशे को कम करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होते हैं। आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति को शराब का बहुत ही ज्यादा नशा चढ़ चुका है तो ऐसे में उसके नशे को कम करने के लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद को घोल लें। पानी में शहद को घोलने के बाद आप इस घोल को नशे में टुल्ल व्यक्ति को पिलाएं। ऐसा करने से कुछ समय में ही इसका असर उस व्यक्ति के ऊपर दिखने लगता है और धीरे-धीरे उस व्यक्ति की नशा की मात्रा में कमी दिखाई देने लगती है।

नींबू पानी

आमतौर पर नींबू पानी का उपयोग लोगों के द्वारा पेट साफ करने और पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि नींबू पानी आपके शरीर में होने वाली कई सारी परेशानियों को खत्म करने में भी मददगार साबित होता है। परंतु हम आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति को शराब का सेवन करने के बाद बहुत ही ज्यादा नशा चढ़ चुकी है। तो ऐसे में उसके नशे को कम करने में भी नींबू पानी काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। नशे को उतारने के लिए आप सबसे पहले नींबू पानी को लेकर उसमें थोड़ी ज्यादा मात्रा में नमक मिलाकर उस व्यक्ति को पिला दे। आपको बता दें कि अगर आप नींबू पानी में थोड़ी मात्रा में नमक मिला देते हैं तो ऐसे में इसका असर बहुत ही जल्द शुरू हो जाता है।

अगर आपके घर में कोई व्यक्ति बहुत ही ज्यादा शराब का सेवन करता है और हमेशा नशे में रहता है तो आप हमारे द्वारा बताए गए उपायों को आजमा कर उसके नशे की मात्रा को कम कर सकते हैं।

Back to top button