सेहत

सिर्फ 18 किलो की है ये एक्ट्रेस, इस वजह से हुई ये बीमारी और हो गया ऐसा हाल

हर इंसान की जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन ये कब आते हैं और इन्हें कब जाना है इस बारे में किसी को कुछ पता नहीं होता. फिर भी इंसान आस लगाए रहता है कि कभी तो कुछ अच्छा होगा मगर बीमारियां तो हमारे ही किये गये किसी ना किसी लापरवाही को दावत देती हैं.  कुछ ऐसा ही हाल हुआ एक एक्ट्रेस का, जिसका वजन हर दिन कम ही हो रहा है. इस एक्ट्रेस का वजन सिर्फ 18 किलो है, अब इन्हें सटीक रूप से कौन सी बीमार है इस बात की कोई खबर नहीं है. मगर इन सबमें इस एक्ट्रेस के पति ने उम्मीद नहीं छोड़ी है और उसे लगता है कि एक दिन वो अपनी पत्नी को ठीक करा लेगा.

इस एक्ट्रेस का वजन सिर्फ 18 किलो है

25 अक्टूबर, 1977 को यूनाइटेड स्टेट के कैलिफोर्निया में जन्मी राचाल फर्रोख पेशे से अमेरिकन एक्ट्रेस हैं और इन्होंने हॉलीवुड की Suicide Dolls और Comatose जैसी पॉपुलर फिल्मों में काम किया है. 10 साल पहले इन्हें Anorexia Nervosa नाम की एक दुर्लभ बीमारी हो गयी थी जिसमें धीरे-धीरे इनका शरीर ढलने लगा और आज मात्र 41 साल की उम्र में राचाल 80 साल की लगने लगी हैं.

उन्हें एक दुर्लभ मानसिक बीमारी है जिसमें दिमाग के साथ-साथ वजन भी कम होने लगता है इसे ठीक होने के लिए दुआवों और पैसों की जरूरत थी इसके लिए राचाल ऐसी हालत में भी सोशल मीडिया पर पहुंच गईं और अपने लिए मदद मांगने लगीं. जो तस्वीरें आप देख रहे हैं उसमें राचाल अब कुछ ऐसी दिखती हैं,

जबकि जब वे ठीक थीं तो खूबसूरत अभिनेत्री थीं. कुछ डॉक्टर्स एनोरेक्सिया नरवोसा नाम की बीमारी को शारीरिक विकार क तरह देख रहे हैं तो कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि इनका दिमाग विकार हो गया है इसलिए इनका ठीक होन मुश्किल है, जबकि कुछ डॉक्टर्स ने इनके सही होने का इलाज बताया है लेकिन समय लगेगा.

इस मामले में राचाल खुशकिस्मत हैं कि वे अपनी इस लड़ाई में अकेली नहीं बल्कि उनके पति रॉड एडमंडसन भी उनके साथ हैं और उनकी शादी को 15 साल हो गए और पिछले 10 सालों की इस लड़ाई में वे अपनी पत्नी के साथ हैं. राचाल के मुताबिक अगर उनके पति उनके साथ नहीं होते तो वे बहुत पहले मर चुकी होतीं. रॉड ने ठानी है कि वे अपन पत्नी को पहले जैसा बना लेगें और इसके लिए वे हर कोशिश करते हैं, उन्हें गोद में उठाकर डॉक्टर के पास ले जाना और भी राचाल के सभी काम वे करते हैं. आपको बता दें रॉड ने अपना काम छोड़़ दिया क्योंकि वे राचाल के साथ 24 घंटे रहकर उनकी देखभाल कर सकें.

जब राचाल ने सोशल मीडिया पर तस्वरें डालीं तो लोगों ने पूछा कि क्या खाना या प्रोटीन वाली चीजें खाने से उनका शरीर नहीं बन सकता तो रॉड ने जवाब दिया कि अगर वे ज्यादा खाना खाती हैं तो उन्हें हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है. एनोरेक्सिया से पीड़ित लोग ज्यादा खाना शुरू करना आसान नहीं होता, क्योंकि ये एक मानसिक और शारीरिक विकार दोनों है, इसलिए बहुत सी कैलोरी खाने से दिल के दौरे जैसी बीमारी होने क खतरा बढ़ जाता है. राचाल हार मानने को बिल्कुल भी तैयार नहीं है उनका कहना है कि जब तक उनके अंदर सांसे हैं वो लडती रहेंगी, क्या पता वे ठीक हो जाएं.

Back to top button