देश

भारतीय वायुसेना ने जारी किये F-16 को मार गिराने के सबूत, खुला पाक का झूठ

पाकिस्तान का झूठ बेनकाब करने के लिए वायुसेना ने जारी की तस्वीरें, फिर दोहराया F-16 मार गिराने का दावा

पाकिस्तान का एक बार फिर झूठ बेनकाब करने के लिए भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर पाक वायुसेना की घुसपैठ के दौरान उनके एक एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराने का सबूत पेश किया।  वायुसेना ने एयरबॉर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) राडार द्वारा खींची गई तस्वीरों को जारी किया। इसमें पाकिस्तान के दो एफ-16 और एक जेएफ-17 दिखाई दे रहे हैं। भारतीय वायुसेना के वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने सोमवार को कहा कि हमारे पास अधिक विश्वसनीय सबूत हैं जो साफ संकेत करते हैं कि हमने बीते 27 फरवरी को पाकिस्तान का एक F-16 विमान मार गिराया था। इसके साथ ही कपूर ने अपने दावे के पक्ष में कुछ रडार तस्‍वीरें दिखाई।

भारतीय वायुसेना ने अपने आधिकारिक बयान में कहा 

कि भारतीय वायुसेना के पास न केवल विश्वसनीय साक्ष्य हैं जो साबित करते हैं कि पाकिस्तान ने अमेरिकी फाइटर प्लेन F-16 का इस्तेमाल किया था बल्कि वायुसेना की जवाबी कार्रवाई में मिग-21 से F-16 के मार गिराने के भी सबूत हैं भारतीय वायुसेना ने F-16 को मार गिराने का रडार इमेज भी जारी किया है जिसमें दिख रहा है कि एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 को निशाना बनाया है.

देखे ये विडियो 

पाक के बयानों से हमारे दावे की पुष्टि हुई- एयर वाइस मार्शल

सबूत: वायु सेना ने जारी की रडार की फोटो, घुसते दिखे पाक के F16

एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि हमारे पास और ज्यादा विश्वसनीय सबूत हैं कि घुसपैठ के दौरान पाकिस्तान ने अपना एफ-16 फाइटर खोया था। लेकिन, सुरक्षा और गोपनीयता के चलते हम इस सूचना को सबके सामने नहीं ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन (डीजी-आईएसपीआर) द्वारा जारी कुछ बयानों से भी हमारे दावे की पुष्टि होती है।

पाक ने पायलटों को लेकर झूठ बोला- वायुसेना

सबूत: वायु सेना ने जारी की रडार की फोटो, घुसते दिखे पाक के F16

कपूर ने बताया- डीजी-आईएसपीआर ने अपने शुरुआती बयान में कहा था कि 3 पायलट हैं। इनमें से एक को हिरासत में लिया गया है और दो अभी क्षेत्र में हैं। हालांकि, इसके बाद डीजी-आईएसपीआर ने प्रेसकॉन्फ्रेंस में कैमरा के सामने कहा था कि हमारे पास दो पायलट हैं। इनमें से एक कस्टडी में और दूसरा अस्पताल में भर्ती है। इस बयान को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बयान ने भी पुष्ट किया था। इससे साबित होता है कि उस दिन 2 एयरक्राफ्ट मार गिराए गए थे।

सबूत: वायु सेना ने जारी की रडार की फोटो, घुसते दिखे पाक के F16

पाक वायुसेना के रेडियो सिग्नल भी इंटरसेप्ट किए थे- सूत्र
इससे पहले वायुसेना के सूत्र ने कहा था कि 27 फरवरी को भारत पर हुए हमले के दौरान आईएएफ ने पाकिस्तान की वायुसेना के रेडियो सिग्नल इंटरसेप्ट किए थे। उसने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16 को पाकिस्तान की सीमा के 7-8 किलोमीटर भीतर मार गिराया था। इसमें पाकिस्तानी वायुसेना ने रेडियो पर हुई बातचीत में खुद इस बात की पुष्टि की थी कि उनका एफ-16 बेस पर नहीं लौटा है।

Back to top button