हल्दी एक काम अनेक, ऐसे चुटकियों में दूर करती है स्किन की सभी प्रॉब्लम

शायद की कोई महिला या लड़की होगी जिसे खूबसूरत दिखने का शौक नही होगा. ज्यादातर लोग तो ब्यूटी के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का यूज़ भी करतें हैं. लेकिन कई बार देखा गया है कि अक्सर महिलाएं अपनी स्किन के लेकर काफी परेशान रहती है और आए दिन कुछ न कुछ उपाय निकालती रहती है. जिससे चेहरे पर नेचुरल निखार आएं और स्किन से संबंधित सभी परेशानियां खत्म हो जाएं.

शायद आपको पता होगा कि आयुर्वेद की भाषा में हल्दी को सभी मर्ज की दवा कहा जाता है, क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्‍टिक गुण पाए जाते है और हल्दी एक ऐसा अचूक उपाय है जिससे आप चेहरे की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते है.

advt

 

गर्मियों में सनबर्न की समस्या

गर्मियों में धूप की किरणों के कारण सनबर्न की समस्या हर किसी को है, क्योंकि धूप की हानिकारक यूवी रेज़ स्किन के डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में आकर टैनिंग का कारण बन जाती है. इस समस्या का भी रामबण इलाज हल्दी हैं. आपको आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच दही को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक रखकर पानी से धो लें.

क्योंकि हल्दी, टमाटर और दही इन तीनों में विटामिन C भरपूर मात्रा होती है. जो स्किन को एक्सफोलिएट कर सनबर्न को खत्म कर देती है.

एक्ने रिमूव कर देती है स्पॉटलेस स्किन

पॉल्यूशन और गंदगी की वजह से फेस पर एक्ने से काले दाग हो जाते है. इसको रिमूव करने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे एलोवेरा जेल की मिलाएं और एक्ने वाली जगह पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं. इससे आपकी स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी धीरे-धीरे कम होगी और चेहरे के दाग हल्के होते जाएंगे.

डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा

खूबसबरत आंखें चेहरे की सुंदरता बढ़ाती है. पर अगर नींद पूरी ना होना, स्ट्रेस और टेंशन जैसे कई कारणों से डार्क सर्कल्स जाएं तो चेहरे की खूबसूरती को खराब होने में समय नहीं लगता. डार्क सर्कल्स रिमूव करने के लिए अच्छी नींद की ज़रूरत होती ही है, साथ ही आप हल्दी से भी इन्हें कम कर सकते हैं.

इसके लिए आपको दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे टमाटर का रस और बादाम का तेल मिक्स कर डार्क सर्कल्स वाली स्किन पर लगाकर मसाज करें. इसे हफ्ते में दो बार लगाएं और असर देखें.