सेहत

सोने से पहले गर्म पानी में मिलाकर पी लें ये 3 चीज, रातोंरात गायब हो जाएगी सारी चर्बी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास समय नहीं होता है। इस व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल में लोग अक्‍सर अपने खाने पीने में लापरवाही कर देते हैं जिससे उनके शरीर में कई सारी बिमारियां घर कर जाती हैं और उन्‍हें पता भी नहीं चल पाता है। इन बिमारियों की वजह से लोग ज्‍यादातर परेशान रहते हैं और चाहकर भी वो अपना काम सही से नहीं कर पाते हैं। जिनमें से सबसे ज्‍यादा बड़ी समस्‍या एक है वो है मोटापे की। आज हम आपको इसके बारे में कुछ विशेष बातें बताने जा रहे हैं जो हर किसी के लिए जानना बेहद जरूरी है।

जी हां आज के समय में ज्‍यादातर लोग अपने शरीर के बढ़ते फैट व मोटापे को लेकर काफी परेशान हैं। हर इंसान यही चाहता है कि वो पतला दुबला व खुबसूरत दिखे लेकिन वहीं उसका ये सपना उसके मोटे होने के कारण पूरा नहीं हो पाता। मोटापा उसकी खूबसूरती में जैसे ग्रहण सा लगा देता है। आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि अच्छे से अच्छे लोग भी मोटापे की वजह से बदसूरत दिखने लगते हैं। मोटापे की समस्या गलत खान पान की वजह से होती है। आज के समय में लोग समय की कमी की वजह से बाहर के खाने पर अधिक निर्भर रहने लगे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि अधिकतर ऐसा होता है कि लोग खाने में तेल मसालों की अधिकता का प्रयोग करते हैं लेकिन उन्‍हें पता नहीं होता है कि ये उनके शरीर में एक्स्‍ट्रा फैट जमा करता है और इसकी वजह से वो जल्द से जल्‍द मोटापे का शिकार हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको आपके इस समस्‍या से निजात पाने के लिए एक अनोखा उपाय बताने जा रहे हैं।

इस उपाय को अपनाने में आपको ज्‍यादा समय व्‍यर्थ नहीं करना होगा वहीं आपको ये भी बता दें कि ये एक तरह का जूस है जिसे पीते ही आपके शरीर की सारी चर्बी गायब हो जाएगी। जी हां ये एक चमत्कारी जूस है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। यह आपके पेट को साफ करता है और साथ ही साथ आपके शरीर में जमी चर्बी को भी खत्‍म करता है इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा पायी जाती है, जो आपको पतला होने में मदद करती है। हम आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं खीरे के जूस की।

इसे बनाने के लिए आपको 2 खीरे, 2 छोटे चम्मच निम्बू का रस, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, 2 चम्मच चीनी, एक छोटा चम्मच भूना हुआ जीरा पाउडर, 3-4 पुदीने के पत्ते, नमक स्वाद अनुसार।

इसके लिए आप सबसे पहले खीरे को धोकर काट लें और फिर उसे बिना छिलका उतारे जूसर में डाल दें। इसके साथ आप इसमें अदरक और पुदीने की पत्ती भी डाल दें और फिर इसमें चीनी, निम्बू का रस, जीरा पाउडर और नमक घोलकर अच्छी तरह से मिला लें। अब आप इसका जूस तैयार कर लें आप इस जूस का सेवन अगर हर रोज सोने से पहले करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपका निकला हुआ पेट धीरे-धीरे अन्दर चला जायेगा।

Back to top button