Breaking News
Home / जिंदगी / सेहत / आलू खाने के फायदे तो सब जानते, आलू खाने के नुकसान भी जान लें वर्ना..

आलू खाने के फायदे तो सब जानते, आलू खाने के नुकसान भी जान लें वर्ना..

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता हैं, क्योंकि काफी सब्जियां ऐसी हैं जिसमे आलू को पका कर बनाया जाता हैं, आलू से काफी स्वादिष्ट व्यंजक बनते हैं और आलू काफी लोगों को पसंद भी हैं,आलू खाने से होने वाले फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा परन्तु आज मैं आलू खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं ! आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी हैं, अब आप सोच रहे होंगे की ऐसे कौन से आलू में अवगुण हैं जिसे हमारे शरीर को नुकसान होगा अब मैं इस लेख में इसी विषय में आपको जानकारी देने जा रही हूँ !

आलू में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता हैं,ये शरीर का वजन बढ़ाने वाले तत्व हैं! यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ऐसे में आलू का सेवन बंद कर देना चाहिए !

आलू में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं,जो गठिया के मरीजों के लिए काफी नुकसानदायक होता हैं ! ये शरीर का वजन बढ़ा देता हैं और साथ ही साथ गठिया का दर्द भी बढ़ा देता   हैं ! इसलिए जिन लोगों को गठिया की समस्या हैं उन लोगों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए !

अगर आप आलू का सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में कर रहे हो तो शरीर में सूजन और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या हो जाती हैं! विज्ञानिकों के अनुसार आलू का सेवन करने से शरीर में नेचुरल इन्फ्लेमेट्री सब्सटेंसेज ग्लैकोएल्केनॉइड की मात्रा बहुत ही बढ़ जाती हैं ,जो सूजन जैसी समस्या को जन्म देती हैं !

आलू का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर की मात्रा काफी बढ़ जाती हैं, इसलिए आलू का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए !

आलू का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में ब्लडशुगर की मात्रा को बढ़ा देता हैं जिसे हमारे शरीर में डायबिटीज (मधुमेह ) की समस्या उत्त्पन हो जाती हैं ! ध्यान रखे की कभी भी आलुओं को छिल कर ज्यादा देर तक न रखे,छिले हुए आलू का सेवन शरीर में इन्सुलिन के स्तर को बढ़ा देता हैं,इसलिए छिले हुए आलू का सेवन कभी न करें !

कभी भी  खराब या सड़े हुए आलू का सेवन नहीं करना चाहिए ! इसे गर्भवती महिलाओं को खाने से बचना चाहिए ! आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है ! सड़े हुए आलू या हरे आलू में सोलेनाइन, चैकोनिन और आर्सेनिक जैसे तत्व की अधिकता हो जाती है, यह जहरीला तत्व है ! ऐसे आलू के सेवन से जी मिचलाना, सिरदर्द, डायरिया, उल्टी की समस्या हो सकती है !

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com