कई बड़ी से बड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज है बादाम का पानी, जानें इसके और भी फायदे

0
24

बादाम खाने से शरीर को ढेरों तरह के लाभ मिलते हैं और यही वजह है कि लोग बादाम का सेवन भरपूर किया करते हैं। कुछ लोग सुबह के समय खाली पेट बादाम खाया करते है जबकि कई लोग बादाम वाला दूध पीया करते हैं। हालांकि बादाम की तरह ही बादाम का पानी भी शरीर के लिए काफी उत्तम माना जाता है और इसे पीने से शरीर अंदर से ठंडा रहता है और शरीर को अनेखों लाभ मिलते हैं।

बादाम का पानी पीने के फायदे

शरीर को मिले ठंडक

गर्मी के मौसम में शरीर अंदर से गर्म रहता है और ऐसा होने पर उल्टी की समस्या हो जाती है। अगर आपका शरीर भी इस मौसम में गर्म रहता है तो आप बादाम का पानी पीना शुरू कर दें। बादाम का पानी पीने से आपका शरीर अंदर से ठंडा बना रहेगा और आपकी रक्षा लू से होगी।

मेटाबॉलिज्म स्तर सही रहे

बादाम का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म पर अच्छा असर पड़ता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म  स्तर सही बना रहता है। मेटाबॉलिज्म स्तर सही रहने से मोटापे की परेशानी भी नहीं होती है और इस पानी को पीकर आसानी से वजन कम किया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों का वजन अधिक है वो लोग रोज सुबह एक गिलास बादाम का पानी पीया करें। ये पानी पीने से आपका वजन कम होने लग जाएगा।

उच्च रक्तचाप हो कम

उच्च रक्तचाप होने से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आपका उच्च रक्तचाप का स्तर हमेशा कंट्रोल में रहे। वहीं उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए बादाम का पानी गुणकारी साबित होता है और रोज एक हफ्ते तक इस पानी को सुबह खाली पेट पीने से रक्तचाप कंट्रोल में आ जाता है। इसलिए जो लोग भी इस घातक बीमारी से ग्रस्त हैं वो लोग बादाम का पानी पीया करें।

शरीर की कमजोरी हो दूर

शरीर में कमजोरी आने पर आप बादाम का पानी पीना शुरू कर दें। बादाम का पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिल जाएगी और कमजोरी दूर हो जाएगी। कमजोरी के अलावा जिन लोगों का शरीर आसानी से थक जाता है उन लोगों को भी बादाम का पानी पीना चाहिए।

बच्चों के लिए फायदेमंद

बादाम का पानी बच्चों के लिए फायदेमंद होता है और इस पीने से बच्चों के दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है और उनको चीजें अच्छे से याद रहती हैं। इसलिए जिन बच्चों की यादादश कमजोर है उन बच्चों को बादाम का पानी पीने को जरूर दें।

शुगर का स्तर रहे सही

शुगर के मरीजों को भी बादाम का पानी जरूर पीना चाहिए। बादाम का पानी पीने से शुगर का स्तर सही बना रहता है और जिन लोगों की शुगर अधिक होती है वो नियंत्रण में आ जाती है।

कैसे तैयार करें बादाम का पानी

बादाम का पानी तैयार करना बेहद ही आसान है। आप बस कुछ बादाम लेकर उन्हें रात के समय पीने के पानी में भिगो दें। फिर सुबह इन बादामों को पानी से निकालकर इस पानी को गिलास में डालकर पी लें।