मायानगरी

सलमान की सौतेली मां हेलन की दर्दनाक कहानी, इस तरह बनीं सलीम खान की दूसरी पत्नी

सलमान की सौतेली मां हेलन कभी बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस थी और बॉलीवुड में कैबरे और आइंटम डांस का ट्रेंड शुरू करने का श्रेय सिर्फ और सिर्फ एक ही एक्ट्रेस को जाता है और वो है हेलन| हेलन का पूरा नाम हेलन रिचर्डसन है. हेलन के पिता म्यांमार की सेना में थे और एक युद्ध के दौरान उनकी जान चली गई थी. पिता की मौत के बाद हेलेन की मां बच्चों के साथ भारत आ गई. उस समय पारिवार में पैसों की कमी थी और इस कारण हेलन ने डांस करना शुरू किया|

हेलन की अदाओं और खूबसूरती पर फिदा होने वाले तो कई थे लेकिन हेलन का दिल कुछ ही लोगों पर आया। इनमें से एक थे फिल्म मेकर पीएन अरोड़ा । फिल्म रेल का डिब्बा में हेलन ने किया था एक डांस और इसी फिल्म के सेट पर फिल्म मेकर अरोड़ा की नजरें हेलन पर टिक गईं। जल्द ही हेलन ने फिल्म मेकर पी एन अरोड़ा से शादी कर ली। हेलन और पी एन अरोरा की शादी का शुरुआती साल काफी खुशी-खुशी गुजरें।

धीरे-धीरे शादी के रिश्ते में तनातनी होने लगी..और इस तकरार की सबसे बड़ी वजह बताई गई कि शादी के काफी अरसे के बाद भी दोनो को कोई बच्चा नहीं हुआ था। साठ के दशक तक हेलन जानी मानी डांसर बन चुकी थी लेकिन उनकी फिल्मों का बुकिंग, साइनिंग अमाउंट, कैश और चेक से पेमेंट का सारा कारोबार अरोरा ने अपने कब्जे मे ले लिया। उस वक्त हेलन की शोहरत का आलम ये था कि घर से निकलने के लिए बुरख़ा पहनती थीं कुछ हेलेन की इमेज ऐसी थी और . दूसरी दीवाने भी ऐसे थे, कि कुछ भी कर जाने को तैयार बावजूद इसके हेलेन के हाथ में उनकी एक भी फ़िल्म, एक भी परफॉरमेंस के लिए कभी एक भी पैसा नहीं रखा गया।

हेलन का कमाई का सारा पैसा उऩके पति पी के अरोड़ा हड़प लेते थे। इस पर पी.एन.अरोड़ा से उनकी जमकर बहस हुई। उस वक्त अखबारों में बाकयदा छपता कि हेलेन के पति उनकी बुरी तरह से पिटाई भी करते हैं। भारतीय मूल की नहीं होने और यहाँ के तमाम रीति-रिवाजों से परिचित नहीं होने के कारण हेलन अकेली पड़ गई थी उनके दोस्तों और नजदीकी लोगों का दायरा भी छोटा था।

बताते हैं कि जब हेलन सारी जायदाद और बैंक बैलेंस को हड़प लिया गया तो वो दिलीप कुमार के पास मदद मांगने के लिए गईं उनसे रिक्वेस्ट की… कम से कम उनके बैंक में जमा पैसा करवा दिए जाएं। हेलन के पति पीएन अरोड़ा से उसे कुछ पैसा मिला जरूर, लेकिन अरोड़ा ने अपने फिल्मी कनेक्शन का इस्तेमाल करके हेलन से फ़िल्में छीननी तक शुरु कर दीं। इन मुश्किल हालातों में हेलेन ने अपने बुनियादी खर्चों की ख़ातिर सी ग्रेड की फिल्में भी साइन करना शुरू कर दी।

आखिरकार 1973 में हेलन और पीएन अरोड़ा का 16 साल पुराना रिश्ता टूट गया और वो उनसे अलग हो गई। फिल्म शोले के इस आइकॉनिक नंबर की शूटिंग के दौरान वो राइटर सलीम खान के नज़दीक आईं। लेकिन तब तक हेलेन की इमेज ऐसी हो गई थी, कि उनके साथ काम करने को कोई बड़ा एक्टर तैयार ही नहीं था।सलीम ख़ान ने उस वक्त हेलेन को सपोर्ट किया था… और उसके बाद अपनी तकरीबन हर बड़ी फ़िल्म में वो हेलेन के लिए सिचुएशन रखने लगे और उन्हे रिकमेंड भी करने लगें।

करीब 8 साल तक सलीम खान और हेलेन का अफेयर चला। आपको बता दें सलीम खान की शादी सलमान खान की मां सुशीला चरक उर्फ सलमा खान से हुई थीं और तब उनके तीन बेटे – सलमान, अरबाज और सोहेल और एक बेटी अलवीरा भी थीं लेकिन फिर भी सलीम खान ने हेलेन से शादी की थी. उनके बच्चों ने पिता की इस शादी का विरोध किया था लेकिन कुछ समय बाद तक धीरे-धीरे तीनों भाई ने हेलेन को स्वीकार कर लिया. सलीम से शादी करने के बाद हेलेन और सलीम की अपनी कोई संतान नहीं हुई, इसलिए उन्होंने अर्पिता को गोद लिया। आज सलमान अपनी दोनों मां के साथ एक ही छत के नीचे खुशी से रहते हैं।

Back to top button