इलाहाबाद : दलित छात्र की हत्या का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

इलाहाबाद के दलित छात्र दिलीप सरोज कुमार की हत्या के मुख्य आरोपी विजय शंकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद जोन के एडीजी ने विजय शंकर की गिरफ्तारी की जानकारी दी है.मालूम हो कि शुक्रवार की रात इलाहाबाद के कटरा स्थित रेस्टोरेंट में ईंट और लोहे के राॅड से कूच कर एलएलबी के दलित छात्र दिलीप सरोज की कुछ लोगों ने हत्या कर दी थी.

हत्या के बाद आगजनी

योगी सरकार ने दिलीप के परिवार को 20 लाख रुपये की आर्थिक मदद का एलान किया था. हत्या के बाद तनाव के माहौल को देखते हुए इलाहाबाद में सुरक्षा कड़ी कर दी गई. 26 साल के दिलीप सरोज की हत्या से गुस्साए छात्रों ने आगजनी की और बस को आग के हवाले कर दिया.

एक चश्मदीद के मुताबिक, ‘’पुलिस वारदात के वक्त नहीं आई. अगर पुलिस मौके पर आ जाती तो 101 फीसदी दिलीप को बचाया जा सकता था.’ लापरवाही के आरोप में इलाके के चौकी प्रभारी और दो सिपाहियों की निलंबित कर दिया गया है और एसएचओ के खिलाफ भी जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

पुलिस ने दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया

इससे पहले पुलिस ने दो और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. बताया जा रहा था कि मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए क्राइम ब्रांच समेत पुलिस की तीन टीमें विभिन्न स्थानों पर दबिश दे रही थीं. सोमवार सुबह पुलिस ने आरोपी रामदीन मौर्य को गिरफ्तार कर लिया. रामदीन आरोपी टीटीई का ड्राइवर है. वीडियो फुटेज में टीटीई के अलावा एक अन्य व्यक्ति बेसुध पड़े दिलीप पर ईंट से हमला करता दिख रहा है, वह रामदीन ही है. इसके अलावा एक और हमलावर ज्ञान प्रकाश अवस्थी को गिरफ्तार कर लिया गया है. ज्ञानप्रकाश वीडियो फुटेज केद्वारा चिह्नित किया गया चौथा हमलावर है. घटना में प्रयुक्त फॉर्च्यूनर गाड़ी भी बरामद कर ली गई है. बताया जा रहा है कि यह गाड़ी प्रिंटिंग प्रेस चलाने वाले ज्ञानप्रकाश की है.