Top News
दूसरा टी-20 : विंडीज का करारा पलटवार, टीम इंडिया को कायदे…साध्वी प्राची का गंदा बयान- बलात्कार के लिए जिम्मेदार है…दिल्ली अग्निकांड : जिसकी फैक्ट्री में घुटा 43 लोगों का…आधी रात बहू के बिस्तर में पकड़ा गया उसका आशिक,…उन्नाव के बाद एक और हैवानियत : 17 साल की…जानिए किस वजह से साउथ एक्ट्रेस ने छोड़ी शाहिद की…BB: अरहान का राज खुलने के बाद रश्मि की जिंदगी…दिल्ली अग्निकांड: 11 लोगों के लिए मसीहा बने फायरमैन राजेश,…तनाव के माहौल के बीच जलाई गई उन्नाव की ‘निर्भया’…महिलाएं अपने ऊपर हो रहे अत्याचारों पर चुप ना रहें,…जेल से जब बाहर आया छेड़खानी करने वाला, पीड़िता को…सावधान ! पत्नी के ये काम रोक सकते है आपकी…IND vs WI: आज होने वाले टी-20 पर मंडरा रहा खतरा,…घर में खाना बनाती पड़ोसन को देख चिंटू बना हैवान,…यात्रीगण ध्यान दें ! IRCTC पर ऐसे बुक करें टिकट,…ये पौधा है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद, शरीर को…अगर आप भी अपने पर्स में रखते है ये चीजें…Ind vs WI: पूरे केरल को यही है उम्मीद- लोकल…योगी राज में जस के तस हालात, रेप पीड़िता ने…बीजेपी कार्यालय पर आधी रात अटैक, तलवारों से तोड़ डाले…रोहित, चहल और कोहली..सबके पास रिकॉर्ड बनाने का मौका, क्या…इवेंट में काम का नाम लेकर पहुंचा दिए होटल, 2…गर्भवती महिलाओ के लिए बेहद लाभदायक है ये तेल, जानिए…आपके किचन में छिपा हैं कुबेर का खजाना, इस पोस्ट…BB13: घरवालों पर जबरदस्त गुस्सा हुए दबंग खान, 6 से…Bigg Boss-13: पारस की प्रेमिका ने लीक की पर्सनल वॉट्सएप…रात में रैनबसेरे देखने निकले सीएम योगी, नप गए आपूर्ति…शादीशुदा हुई प्रेमी संग फरार, पति ने जब देखा कोर्ट…सावधान ! क्या आप भी काटते है अपने नाक के…क्या आपको भी सपने में दिखाई देता है सांप? तो…मर्दो के इस अंग को देखकर इम्प्रेस होती हैं लड़कियां,…जिसे पैदा किया उसी की लूटी अस्मत, फिर पाप छुपाने…उन्‍नाव गैंगरेप: भड़के परिजन, बोले-जब तक नहीं आयेंगे CM योगी,…छात्रा चिल्लाती रही, मदद मांगती रही लेकिन नाबालिग पर तो…दिल्ली में सबसे बड़ा अग्निकांड, जिन्दा जले 43 लोग, 56…WhatsApp मैसेज देख सन्न रह गई लड़की, स्क्रीन पर अश्लील…बीजेपी के पूर्व सांसद बोले- सरहद पार से भी रामलला…योगी खुद बनवा रहे जो विंध्य कॉरिडोर, उसके विरोध पर…चैंबर में साथियों संग रासलीला करतीं ये जज साहेबा, वकीलों…कलेजा चीर देने वाले मंजर की गवाह हैं ये आंखें,…विधवा को सुहागन बनाने का वादा किया डॉक्टर, बार-बार बनाएं…माता सीता का अपमान है अधीर रंजन का बयान, VHP…बागियों के थोक नामांकन से भाजपा को टेंशन, फुल स्पीड…सरहद पार से सेनाओं पर साइबर अटैक, इस खास बात…हैदराबाद एनकाउंटर : आरोपी की लाश लेने से गर्भवती पत्‍नी…यूपी में बेटियां जलाई जा रहीं सरेआम, भाजपा नेता के…इकोनॉमी पर आई एक और बुरी खबर, सरकार है कि…धोखा खाए फडणवीस बोले- अजित पवार ने बताई थी ऐसी…नवाजुद्दीन की छोटी बहन का निधन, इस खतरनाक बीमारी से…08 दिसम्बर राशिफल : मेष वालों को आज होगा धन…

अलर्ट ! ट्रैफिक नियम तोड़ा तो पड़ेगा महंगा, अब मोबाइल से कटेगा ई-चालान

ट्रैफिक नियम तोडऩा नहीं आसान, मोबाइल से कटेगा ई-चालान

भाई जी! जरा संभल कर। आपकी डाइविंग पर अब वर्दी की तीसरी आंख निगहबानी करेगी। यातायात नियमों का उल्लघंन करते आप पाए गए तो मुश्किल होगी। आप को भारी जुर्मना देना होगा। सत्ता की हनक और नेताजी की सिफारिश नहीं चल पाएगी। क्योंकि इतना सब करने के लिए आपके पास मौका ही नहीं होगा, तब तक पुलिस आपका ई-चालान काट चुकी होगी। नई व्यवस्था में पुलिस का काम आसान हो गया है।

योगी सरकार की डिजिटल पहल से पुलिस का सिरदर्द कम हो गया है। अब आपको पुलिस चेकिंग के नाम पर डरना नहीं है, लेकिन जेब में मोटा पैसा होना चाहिए बस। आप अगर चोरी के वाहन चढ़ रहे है तो इसकी सूचना सीधे मूल वाहन स्वामी तक पहुंच जाएगी। उस वाहन पर आप भले फर्जी नम्बर चढ़ा रखा हो या आपका नम्बर प्लेट पर अलत नम्बर अंकित करवा रखा हो। यातायात या सिविल पुलिस आपके वाहन का चेसिस नम्बर ई-चालन में भर भेज देगी, जिसकी सारी जानकारी आपके यातायात सर्किल आफिसर और मूल वाहन स्वामी के पास पहुंच जाएगी। जिसके बाद आपकी चोरी पकड़ी जाएगी।

कोतवाल सुनील दत्त के अनुसार अगर कोई व्यक्ति वाहन बेतरतीब खड़ा किया है जिसकी वजह से जाम लग रहा है या फिर उस पर नम्बर प्लेट नहीं है। कोई व्यक्ति दुघर्टना कर भाग रहा है। हेलमेट नहीं लगाया है। गलत साइड से वाहन चला रहा है। उसके सारे रिकार्ड पल भर में ई-चालान ऐप में कैद हो जाएंगे। बाद में उस वाहन का नम्बर या चेसिंस क्रमांक चालान को ई-चलान ऐप पर डालते ही सारा ब्यौरा मिल जाएगा। बाद में ऐप के जरिए यह जानकारी सीधे यातायात निदेशालय लखनऊ पहुंच जाएगी। वहां से संबंधित जिलों के यातायात सर्किल आफिसर को इसकी सूचना आनलाइन मिल जाएगी। बाद में जिस नियमों की आपने अनदेखी की होगी उसके अनुसार आपका ई-चालान कट जाएगा, फिर आपको सर्किल यानी क्षेत्राधिकारी कार्यालय में जाकर संबंधित अर्थदंड़ भरना पड़ेगा।

आप किसी नेता, विधायक और सांसद से सिफारिश भी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि जब तक आप नेताजी को फोन लगाएंगे, तबतक आपका ई-चलान कट चुका होगा। अगर आपने अपनी बाइक या चार पहिया वाहन किसी को दिया है और संबंधित चालक ने नियमों का उल्लघंन किया है तो उसका दंड आपको भरना पड़ेगा। क्योंकि ई-चालान सीधे आपकी गाड़ी का कटेगा। सड़क पर अगर आप किसी पुरानी गाड़ी को लेकर चल रहे हैं और उसका कागज दुरुस्त नहीं हैं। कई सालों से रोड टैक्स नहीं भरा गया है तो ई-चालान की वजह से आप फंस सकते हैं। आपकी इस लापरवाही का खामियाजा आपकी जेब को भुगतना पड़ेगा। बदलते दौर में आप सतर्क और सजग हो जाएं। वाहन चलाते समय नशा कत्तई न करें। हेलमेट पहले और यातायात नियमों का पूरी तरह अनुपालन करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो ई-चालान आपकी मुश्किल बढ़ा सकता है।

Share this post

scroll to top