जरा हट के

जिनके पास है ऐसा सिक्का, उनका लखपति बनना पक्का…जानिए कैसे?

भारत ही नहीं पूरे संसार में आज आप बिना पैसों के पानी भी नहीं खरीद सकते है. आज पैसे को हर चीज़ को खरीदने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके बिना शायद जीवन एक तरह से असंभव ही है. भारत में पैसों को लेकर बदलाव होते रहे हैं. जिसका प्रभाव पूरे देश पर पड़ता है. ऐसा ही हुआ कुछ जब भारत में नोटबंदी हुई तो उसने पूरे देश पर प्रभाव डाला. नोटबंदी के समय शुरू में लोगों के पुराने 1000 और 500 के नोटों को बदलवाने में कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा.


लेकिन कुछ प्राचीन सिक्के और नोट ऐसे हैं जिन पर बहुत ही अद्भुत आकार की आकृति बनी हुई है जो काबिले तारीफ है. लेकिन क्या आपको पता है कि आज उन सिक्कों और नोटों की कीमत लाखों करोड़ो में है. ऐसी आपने बहुत सी खबरें तो पढ़ी ही होंगी. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सिक्कों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत लाखों रुपए में है. लेकिन इन सिक्कों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं.


हम सब इस बात को जानते हैं कि आज से कुछ साल पहले एक या दो रुपए के सिक्के कि कीमत बहुत हुआ करती थी, लेकिन जैसे-जैसे समय बदला उसके साथ-साथ इन सिक्कों कि कीमत कुछ भी नहीं रही. इतना ही नहीं आज के समय में अगर कोई किसी भिकारी को एक या दो रुपए का सिक्का देते हैं तो वो भी आपको देखने लगता है. आज हम आपको उन्ही सिक्कों के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देगा.

दरअसल आंध्रप्रदेश में सिक्कों का स्टाल लगाने वाले एक कारोबारी के पास ऐसे ही सिक्कों का संग्रह है जिसे उन्होंने पूरे तीन लाख रुपए में बेचा है. अगर आपके पास भी कोई प्राचीन सिक्का है तो आप भी उनको ऑनलाइन पोर्टल पर सिक्के बेच कर लाखोँ रुपए कमा सकते हैं.


आंध्रप्रदेश के रहने वाले वी.चंद्रशेखर वहां ऐसे ही सिक्कों का स्टाल लगाते हैं. वह अपना ये स्टाल वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस के सामने लगाते हैं. वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस में होने वाले एग्जिवेसन के दौरान लोग उनके स्टाल पर प्राचीन सिक्कों को खरीदनें के लिए आते हैं. यहाँ बिकने वाले सिक्कों कि कीमत लाखों तक पहुँच जाती है. स्टाल के मालिक वी. चंद्रशेखर ने अपने स्टाल पर एक दो रुपए का सिक्का पूरे तीन लाख रुपए में बेचा था.


उस दो रुपए कि खासियत ये थी कि उसे 1973 में मुंबई में मिंट के आकार में ढ़ाला गया था. मुंबई मिंट भारत के सबसे पुरानी मिनटों में से एक है. इस मिंट का निर्माण अंग्रेजों ने किया था. मुंबई मिंट में बने सिक्कों पर हीरे का आकार बना हुआ है. आपको बता दें कि इस खबर कि सच्चाई क्या है इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन ये बात बिल्कुल सच है कि प्राचीन सिक्कों की कीमत बहुत होती है.

Back to top button