ख़बरदेश

प्लेन हाईजैक की धमकी, सभी एयरपोर्ट हाई अलर्ट

Airports across India were put on high alert on Saturday and security agencies asked to check all ve

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाक  के खिलाफ लोगो के आक्रोश के बीच एक बड़ी खबर आ रही है  बताते चले सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं तो वहीं दूसरी तरफ देशभर के सभी हवाई अड्डों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।  दरअसल, आज यही शनिवार को मुंबई में एक एयरलाइन के ऑपरेशन सेंटर को एक अनजान फोन कर धमकी दी गई कि भारतीय कैरियर की एक फ्लाइट को हाइजैक कर लिया जाएगा। खास बात यह है कि फोन करने वाले ने कहा है कि प्लेन को हाइजैक कर पाकिस्तान ले जाया जाएगा। इसके फौरन बाद देश के सभी एयरपोर्टों की सुरक्षा और भी पुख्ता कर दी गई। इसमें प्लेन में सवार होने से पहले यात्रियों की सघन तलाशी और कार पार्किंग में जाने वाली गाड़ियों की व्यापक जांच भी शामिल है।

शनिवार को धमकी भरा फोन एयर इंडिया के एयरपोर्ट ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर को आया। फोन पर कहा गया कि एक भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को हाइजैक कर पाकिस्तान ले जाया जाएगा। वैसे, पुलवामा हमले के बाद से ही एयरपोर्टों पर सुरक्षा काफी चाक-चौबंद है। इसके बावजूद शनिवार को धमकी मिलने के बाद ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यॉरिटी (BCAS) ने सभी एयरपोर्टों और एयरलाइन ऑपरेटरों के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

BCAS ने कहा है कि टर्मिनल और ऑपरेशन क्षेत्रों में जाने से पहले कड़ी जांच की जाए, एयरपोर्ट पर गाड़ियों की व्यापक तलाशी ली जाए। इसके साथ ही यात्रियों, स्टाफर, सामान, कैटरिंग आदि की कड़ी जांच की जाए। एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर अचानक की जाने वाली जांच बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं। एयरपोर्ट परिसर की सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया है, जिसमें क्विक रिऐक्शन टीमों (QRT) की तैनाती शामिल है।

हालांकि यह धमकी भरा फोन फर्जी या किसी की शरारत भी हो सकती है लेकिन सुरक्षा एजेंसियां इसे हल्के में लेना नहीं चाहती हैं। ऐसे में वे सुरक्षा व्यवस्था में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने पुलवामा हमले के बाद एयरपोर्टों की सुरक्षा पहले से ही कड़ी कर दी है। अब ताजा अलर्ट के बाद और ज्यादा सिक्यॉरिटी कड़ी की गई है।

यात्रियों से एयरपोर्ट पर समय से कुछ देर पहले पहुंचने की अपील
हवाई अड्डों पर सुरक्षा व्यवस्था देखने वाले केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘हमने हवाई अड्डे की तरफ आने वाली सभी गाड़ियों की सुरक्षा बढ़ा दी है और साथ ही स्पीड ब्रेकर्स के जरिए गाड़ियों की रफ्तार धीमी कर दी है। इसके साथ ही हमने एयरलाइंस से कहा है कि वे यात्रियों के विमान के अंदर प्रवेश से पहले सभी की गहन जांच करें। हमने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे कई दौर की जांच के चलते समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचे। क्योंकि, उन्हें जांच में लबी लाइन का सामना करना पड़ा सकता है।’

Back to top button