देश

BJP की नई लिस्ट में 9 नाम, रमन सिंह के बेटे का कटा टिकट, ये सब हैं उम्मीदवार

Image result for मोदी शाह

नई दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नौ उम्मीदवारों की सातवीं सूची रविवार को जारी कर दी। पार्टी द्वारा जारी इस सूची में छत्तीसगढ़ की छह, तेलंगाना, मेघालय और महाराष्ट्र की एक-एक सीटें शामिल हैं। इसके साथ पार्टी ने अब तक 306 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने रविवार को सूची जारी कर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। इसमें छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से ज्योति नंद दूबे, बिलासपुर से अरुण साह, राजनांदगांव से संतोष पांडेय, दुर्ग से विजय बघेल, रायपुर से सुनील सोनी और महासमुंद से चुन्नीलाल साहू को उम्मीदवार बनाया गया है।

तेलंगाना की मेडक लोकसभी सीट से पार्टी ने रघुनंदन राव को प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं, मेघालय की तूरा(एसटी), रिकमान जी. मोमिन और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से सुनील बाबूराव मेंढ़े को उम्मीदवार बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि भाजपा ने इससे पहले अलग-अलग छह सूचियां जारी कर 297 सीटों पर उम्मीदवार तय किए थे। सातवीं सूची आने के साथ ही पार्टी ने कुल 306 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिया।

बताया जा रहा है कि हालिया विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के मद्देनजर छत्तीसगढ़ से मौजूदा सांसदों का टिकट काटने का फैसला लिया गया था. भाजपा को पिछले साल राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा था. पार्टी अपना खोया हुआ आधार फिर से पाने का प्रयास कर रही है. बता दें कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में 68 सीटें जीती थीं. राज्य में 15 साल शासन कर चुकी भाजपा को 15 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था. दोनों दलों की वोट हिस्सेदारी में 10 प्रतिशत का अंतर था.

इससे पहले बीजेपी (BJP) ने शनिवार को 46 उम्मीदवारों की एक लिस्ट जारी की थी. लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) को लेकर एक और लिस्ट (BJP List) जारी की. इस लिस्ट के अनुसार जयंत सिन्हा (Jayant Sinha) को हजारीबाग से टिकट दिया गया वहीं, अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) हमीरपुर से चुनाव लड़ेंगे. श्रीपाद नाईक को उत्तर गोवा से, नरेंद्र सिंह तोमर को मुरैना, जनार्दन मिश्रा को रीवा और राकेश सिंह तोमर को जबलपुर से टिकट दिया गया है. मुरैना से अनूप मिश्रा का टिकट काटकर नरेंद्र सिंह तोमर को टिकट दिया गया है. बता दें कि बीजेपी अब तक 295 सीटों का ऐलान कर चुकी है.

1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, “निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है.”

Back to top button