Top News
राज्यसभा में भी नागरिकता संशोधन बिल को हरी झंडी, पक्ष…CAB : 727 नामचीन हस्तियों ने बताया संविधान विरोधी, लिखा…ये लड़का हर महीने 5 औरतों को बनाता है मां,…जोक्स: पड़ोसन को किस करते लड़के ने पूछा- तुम्हारा पति…हिंदू धर्म में अंतिम संस्‍कार के बाद आवश्यक है स्‍नान,…प्रियंका चोपड़ा जब सरेआम हुईं Oopss मोमेंट का शिकार, देखें…ये लड़की 130 किलो से 62 तक पहुंची, बताई अपनी…ये हैं भारत के पांच सबसे महंगे मकान, एक तो…बच्चों को सैनिक बनाने के लिये खुला स्कूल, लेकिन वहां…WhatsApp पर इस सिक्यूरिटी फीचर को 1 मिनट से कम…काजोल और रानी सिर्फ कहने को हैं बहनें, इस वजह…इंटरव्यू का सवाल: कौन सी चीज नहीं होती पानी में…इन 4 कामों को अधूरा छोड़ने की शास्त्रों में सख्त…शाहरुख को अपना अवॉर्ड समर्पित किया ये इंडोनेशियन एक्टर, वजह…Video : सरकार से बोली शिवसेना- जिस स्कूल में आप…बिग बॉस: विकास ने ‘पोस्ट ऑफिस’ टास्क में चलाया ऐसा…इस न्यूकमर के गॉडफ़ादर बने सलमान, इस तरह से मदद…स्टेज पर गिरने वाली थीं सारा अली खान, लेकिन कार्तिक…रातों रात दूध जैसी गोरी होगी रंगत, घर बैठे बनाएं…जिस 2000 रुपए की ‘नोटबंदी’ की खबर वायरल, जानिए क्या…एकसाथ बिछा दी 2 बहनों की लाशें, मर्डर वेपन- रोटी…छात्रा को अकेला देख ड्राईवर बन गया हैवान, बस में…‘दबंग 3’ के मेकर्स दे रहे आपको ‘चुलबुल’ स्वैग का…जाह्नवी से गरीब बच्चे ने मांगे पैसे, दे दी ऐसी…RISAT-2BR1 सेटेलाइट इसरो ने किया लॉन्‍च, अब देश दुश्मनों पर…अवैध खनन की जांच करने गए अफसर पा गए सोने…पहाली रात पर दुल्हन का खुला ऐसा राज, दूल्हे को…आटे में चुपके से रख दें ये चीजें, फिर देखिए…तिहाड़ में लगातार टीवी देख रहे निर्भया के गुनाहगार, हर…युवी के रिटायरमेंट पर मां ने पहली बार जाहिर किए…दूसरे धर्म के लड़के संग जिंदगी बिताने का बनाया प्लान,…रेखा को अमिताभ की जिंदगी से यूं बाहर निकालीं जया,…सर्दी-जुखाम को इस लड़के ने लिया हल्के में, कीमत चुकाई…विराट रिकॉर्ड से सिर्फ 6 कदम दूर हैं कोहली, क्या…इन जोक्‍स को पढ़कर लोटपोट होने की गारंटी, यकीन न…बहनों की चौकड़ी ने जब शुरु किया बवाल, चौकी छोड़…14 साल की लड़की को अगवा कर बनाया मुसलमान, फिर…गुजरात दंगों में पीएम का नहीं कोई रोल, अमित शाह…VIDEO : रोहित ने किया है जो बड़ा दावा, क्या…बुंदेलियों ने फिर लिखी खून से चिट्ठी, क्या इस बार…विराट-अनुष्का की शादी को हुए दो साल, फोटो पोस्ट कर…यूपी की शिक्षा-व्यवस्था का देखिए सबूत, स्कूल में स्टूडेंट्स को…दूल्हा देर से लेकर पहुंचा बारात, दुल्हन ने फेरे ले…गृहमंत्री ने कहा-गलत सूचना फैलाने वाले बताएं कि यह बिल…नींबू में अगर इस तरह से गाड़ दी लौंग, तो…VIDEO : रोहित ने अचानक लिया ‘क्लीन शेव’ अवतार, इसकी…शादी तक के कागज निकले फर्जी, उसको तो सिर्फ सुहागरात…अनचाहे WhatsApp Groups में अगर नहीं होना चाहते Add, तो…पीके के पास सिर्फ 2 ऑप्शन- या तो खुद जेडीयू…अदालत के बाहर महिलाओं ने घेर लिया टीचर, मारा पत्थर…

80 प्रतिशत लोग अपनी सेहत के प्रति करते हैं ये बड़ी गल्तियां, जानिए और समझिए 

आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग मलों के वेगों को रोकने का प्रयास किया करते हैं जैसे मल, मूत्र, अपानवायु, छींक, भूख, प्यास, नींद, खांसी, मेहनत के कारण सांस का रोकना, जम्हाई, आंसू, या वीर्य के वेगों को रोका करते हैं और इनके कारण नाना प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते हैं। लोग रात्रि में देर तक जागते हैं और दिन में देर तक सोते है।
सूर्य की धूप न लेना
जब कि सारे विश्व के चिकित्सक मानते हैं कि सुबह उठते सूर्य की गुलाबी किरणें नंगे शरीर पर पड़ने से अमित शक्ति व आरोग्य प्राप्त होता है। आरोग्य बढ़ाने के लिए धूप सेवन के बारे में श्रीमद् रामचरित मानस में श्री तुलसीदास जी ने लिखा है ‘सेइये भानु पीठ उरू आगी’’ अर्थात सूर्य का सेवन पीठ पर करना चाहिए। विश्व के बहुत से उपचारक धूप की किरणों के द्वारा रोगों के उपचार किया करते हैं।

प्रातः उठते ही भरपेट शुद्ध ताजा पानी चाहिए। प्रायः मनुष्य तेल मालिश और पर्याप्त मेहनत, कसरत या खेलकूद नहीं करते हैं और स्वार्थ या लोभ के कारण अपनी शक्ति एवं सामथ्र्य से अधिक खाना अथवा कार्य करते हैं।
 
झूठी शान दिखाना
अपनी शान दिखाने के लिए अटपटे कार्य जो उनकी हिम्मत से बाहर हैं, करते हैं। जैसे मौसम के अनुसार कपड़े नहीं पहनते, शक्ति से अधिक खाने का, बोझ उठाने का या किसी चीज को खींचने का कार्य करते हैं। जिससे वह रोगी होते हैं, और कमर के पास रीढ़ की हड्डी खिसक जाती है मतलब यह कि स्लिप डिस्क के कारण कमर दर्द आदि हो जाते हैं।
 
लोग पायः एकदम गर्म वातावरण से आकर कूलर के सामने बैठ जाते है और ठंडे वातावरण से उठकर गर्म वातावरण (धूप) में चले जाते हैं, जिनसे दर्दों के रोग या जुकाम आदि हो जाते हैं।
माँ से बच्चों को खतरा
शायद ही आपको पता हो कि खाना खाने के छः घंटों तक स्त्री संग करना हानिकारक होता है। माताओं को स्नान, क्रोध या सहवास के आधे घंटे बाद शांत होकर ही बच्चों को स्तनपान कराना चाहिए, नहीं तो वह बच्चे रोगी हो जाते हैं। माताओं को लेटे-लेटे, करवट से लेटे बच्चे को स्तनपान नहीं कराना चाहिए इससे बच्चों को कान बहने के रोग हो जाते हैं।
कमर का न कसना
बच्चे की कमर में करधनी अवश्य बांधनी चाहिए, इससे आंते उतरने की संभावना मिट जाती है। बड़े होने पर सभी व्यक्ति मेहनत के काम करते समय कमर कसी रखते हैं। चाहे धोती की फेंट से, चाहे पजामें के नाड़े से, चाहे निक्कर या पेंट की बैल्ट से। पुलिस और मिलिट्री में तो बैल्ट बांधना अनिवार्य ही माना जाता है, क्योंकि मेहनत के समय कमर कसी न होने पर आंते उतरने या कमर के दर्द के रोगों की संभावना रहती है।
आँखों की रक्षा न करना
नेत्रों को तेज धूप या तेज रोशनी से और धूल व धुंए से बचाये रखना अति आवश्यक होता है। दिन में चार बार नेत्रों को मुख मे जल भर कर शीतल जल के साफ पानी से छींटे देकर धोते रहना चाहिए और रात में कोइ सुरमा, काजल या नेत्र-रक्षक ड्राॅप डालनी चाहिए।

Share this post

scroll to top