जरा हट के

7 साल का बच्चा और मुंह में 526 दांत, जाँच के बाद खुला हैरान करने वाला राज़

मुंह से न‍िकले 526 दांत, डॉक्टरों ने बताया हैरान कर देने वाला कारण

वैसे तो आमतौर पर इंसान के मुंह में 32 दांत होते हैं लेकिन एक सात साल के बच्चे के मुंह में 526 पाए गए। यह हैरान कर देने वाला मामला तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई का है। यहां के सविता डेंटल कॉलेज में बुधवार को डॉक्टरों ने 7 साल के बच्चे रवींद्रनाथ के निचले जबड़े का ऑपरेशन कर 526 दांत निकाले। ये बच्चा कंपाउंड कम्पोजिट ऑन्डोटोम से पीड़ित था। अब इस बच्चे के मुंह में 21 दांत बचे हैं। सर्जरी के बाद बच्चे के जबड़े और पूरे मुंह में होने वाला दर्द भी खत्म हो गया है।

NBT

बुधवार को हॉस्पिटल के ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्रोफेसर सेंथिलनाथन ने बताया कि तीन साल की उम्र में बच्चे के जबड़े में सूजन की बात सामने आई थी। उसका इलाज अस्पताल में चल रहा था। जब सूजन लगातार बढ़ती गई तो पैरंट्स उसे हॉस्पिटल लेकर आए। प्रोफेसर सेंथिलनाथन ने बताया कि बच्चे के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे और सीटी स्कैन में बहुत अधिक पतले दांत दिखाई दिए, जिसके बाद सर्जरी का फैसला किया गया।

पांच घटे लगे ऑपरेशन में

सर्जरी के दौरान बेहोशी के बाद जब जबड़ा खोला गया तो अंदर एक बैग की तरह चीज दिखाई दी। उसे जब ऑपरेशन के बाद निकाला गया तो उसका वजन वजन 200 ग्राम था, जांच के दौरान इसमें 526 छोटे, मध्य और बड़े आकार के दांत मिले। इसमें कुछ दांत बेहद छोटे हैं। जबड़े से सभी अतिरिक्त दांतों को निकालने में पांच घंटे लगे। सर्जरी के तीन दिन बाद बच्चे की स्थिति सामान्य हो गई थी। ऑपरेशन के बाद बच्चे ने कहा कि अब उसे कोई दर्द नहीं है। डॉक्टरों के मुताबिक, यह दुनिया की पहली सर्जरी होगी, जिसमें एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले गए हों। इससे पहले 2014 में एक लड़के के मुंह से 232 दांत निकाले गए थे।

NBT

नहीं बता पाए बीमारी का कारण

कॉलेज के डॉक्टर सेंथिलनाथन ने बताया, ‘यह सर्जरी के क्षेत्र में महज उपलब्धि भर नहीं है।’ हालांकि, सर्जरी के बाद भी डॉक्टर नहीं बता पाए कि किस कारण यह बीमारी हुई। डॉक्टरों ने कहा कि मोबाइल टावर के रेडिएशन और अनुवांशिक कारणों से ऐसा हो सकता है।

Back to top button