6 साल की बच्ची बनी दिव्यांग बाप का सहारा, करती है ऐसे-ऐसे काम..देखें वीडियो

0
99

अधिकतर 6 साल के बच्चे अपने दोस्तों के साथ खेलते हैं और परिवार के साथ फुल एन्जॉय करते हैं. उन्हें ना तो किसी बात का टेंशन होता हैं और ना ही घर परिवार सँभालने की कोई जिम्मेदारी होती हैं. वे बस अपनी धुन में मस्त रहते हैं. हालाँकि सभी बच्चों की किस्मत ऐसी नहीं होती हैं. आज हम आपको एक ऐसी 6 साल की बच्ची से मिलाने जा रहे हैं जिसने अभी से अपने घर की पूरी जिम्मेदारी संभाल ली हैं.

इनसे मिलिए ये हैं चीन के Ningxia प्रांत की रहने वाली जिया जिया.

जिया 6 साल की हैं और पिछले दो सालो से अपने अपंग पिता Tian Haicheng की देखभाल कर रही हैं. जिया की माँ उसके पिता के एक्सीडेंट होने के दो महीने बाद ही उन्हें छोड़ कर चली गई थी. शायद वो अपने अपंग पति की सेवा नहीं करना चाहती थी. लेकिन फिर इस अपंग पिता की बेटी एक मसीहा बनकर आई और उनकी सारी सेवा करने लगी.

जिया रोज सुबह जल्दी उठ जाती हैं. सबसे पहले वो अपने पिता के मसल्स की 30 मिनट तक मसाज करती हैं. इसके बाद वो उन्हें ब्रश करवाती हैं, खाना खिलाती हैं और घर में एक जगह से दूसरी जगह ले भी जाती हैं. जिया अपने पिता के लिए किसी सुपर हीरो से कम नहीं हैं.

जहाँ एक तरफ बच्चे हर छोटी बड़ी समस्यां की शिकायत करते रहते हैं वहीँ जिया ने आजतक अपने पिता की सेवा को लेकर कोई शिकायत नहीं की हैं. बल्कि जिया का कहना हैं कि उसे अपने पिता की सेवाकर ख़ुशी मिलती हैं. जिया कहती हैं कि देखभाल करते हुए मुझे कभी थकान नहीं होती हैं. वैसे जिया एक स्टूडेंट भी हैं और दिन में वो अपने पिता को दादा दादी के पास छोड़ स्कूल जाती हैं. हालाँकि वो वापस घर आने को काफी उत्सुक रहती हैं ताकि अपने पिता की दुबारा देखभाल कर सके.

जिया के पिता Tian Haicheng (40) का मार्च 2016 में एक कर एक्सीडेंट हो गया था. इस हादसे की वजह से उनके कमर के नीचे का हिस्सा पूरी तरह पेरालाइज हो गया हैं. जिया के पिता बताते हैं कि इस हादसे के दो महीने बाद ही उनकी पत्नी ये कहकर घर से गई थी कि वो कुछ समय बाद वापस  आ जाएगी. जाते समय वो उनके बड़े बेटे को भी अपने साथ ले गई. लेकिन बाद में लौट के कभी नहीं आई. सौभाग्य से उनके पास अपनी प्यारो बेटी जिया थी जिसने बिना कोई देरी के सारी जिम्मेदारी संभाल ली.

मिस्टर Tian अपनी बेटी जिया पर काफी गर्व महसूस करते हैं. उनके लिए उनकी बेटी किसी सुपरहीरो से कम नहीं हैं. उनकी इस स्टोरी को चीन की मीडिया ने भी कवर किया हैं. जीतने भी लोगो ने जिया की इस कहानी को सूना हैं उनकी आँखें भर आई हैं. जहाँ एक तरफ एक महिला अपने पति की जिम्मेदारी छोड़ भाग गई तो वहीँ दूसरी ओर एक बेटी अपनी जिम्मेदारियों से कही ज्यादा काम कर रही हैं. जिया ने ये साबित कर दिया कि बेटी भगवान का रूप होती हैं. बरहाल आप जिया को अपने पापा की देखभाल करता हुआ इस विडियो में देख सकते हैं.

देखे विडियो: