सेहत

फौरन छोड़ दीजिए ये 6 गंदी आदतें, वरना भरी जवानी में दिखने लगेंगे बूढ़े

जब किसी व्यक्ति को संक्रमण वाली बीमारी होती है तो उसके जिम्मेदार कहीं ना कहीं हम खुद होते हैं क्योंकि बीमारियां हमारी लापरवाहियों की वजह से होती है. इसके अलावा आजकल जो प्रदूषण बढ़ रहा है उससे भी बीमारियां पनपने लगी है. आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने आप का ख्याल रखना भूल जाते हैं और फिर पैसा तो आ जाता है लेकिन कम उम्र में ही त्वचा बुझी-बुझी हो जाती है और ये कम उम्र में आपको बूढ़ा दिखाने के लिए काफी होती है. इन 6 गंदी आदतों की वजह से आपको हो सकता है भारी नुकसान, इसका आपको अपनी त्वचा का भुगतान करके करना पड़ेगा.

इन 6 गंदी आदतों की वजह से आपको हो सकता है भारी नुकसान

प्रदूषण का स्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है. प्रदूषण के साथ-साथ बदलती जीवनशैली, गलत खान पान की आदते और स्ट्रेस भी लोगों को उनकी उम्र से ज्यादा दिखाने लगी है. चेहरे की रंगत छीनने के अलावा त्वचा पर समय से पहले ही झुर्रियों का आना अच्छा लक्षण नहीं होता है लेकिन इन सभी चीजों के पीछे हमारी कुछ बुरी आदतें होती हैं जिन्हें हमें समय रहते पहचानकर बदल लेनी चाहिए.

तकिए को मुंह में दबाकर सोना

जो लोग उल्टा या पेट के बल सोते हैं और ऊपर से अपने चेहरे पर तकिया रख लेते हैं उनके चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां आने लगती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पेट के बल सोने पर चेहरा तकिए की तरफ होता है और तकिया कीटाणुओं, मृत त्वचा और धूल से भरा हुआ होता जाता है. इसलिए तकिए पर अपना चेहरा नहीं सिर रखकर सोया करें.

कम पानी पीना

उम्र से पहले बूढ़ा दिखने के पीछे कम पानी पीना भी होता है. कई एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि दिन में करीब तीन लीटर पानी पिएं. ऑफिस में काम करते समय पानी की बोतल हमेशा अपने सामने रखें और काम के बीच में पानी पीते रहें.

नशा करना

अगर आप बहुत ज्यादा सिगरेट या शराब पीते हैं तो ये आपकी सेहत को अंदरूनी और बाहरी तरीकों से ग्रसित कर सकते हैं. ये सब चीजें ना तो सेहत के लिए अच्छी होती हैं और ना ही त्वचा को फायदा देती हैं. तो अगर आप नशा करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें.

सनस्क्रीन लोशन ना लगाना

गर्मी हो या सर्दी दोनों में आपको मौसम के अनुसार लोशन लगाना चाहिए लेकिन लोशन जरूर लगाएं. गर्मी में सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें. अगर आप हर समय धूप में रहते हैं और सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो समय से पहले अपनी रंगत खो दंगे.

ज्यादा मीठा ना खाएं

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो जरा संभल जाइए क्योंकि आपका ये शौक आपको बूढ़ा बना सकता है. ज्यादा मीठा खाने से वजन बढ़ने, डायबिटीज, दिल के रोग, मुंहासों और झुर्रियों जैसी शिकायतें होने लगती हैं.

नींद पूरी ना होना

बहुत से लोग देर रात काम करते हैं या मोबाइल चलाते हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. जिसकी वजह से चेहरे को पूरा आराम नहीं मिल पाता है. हर इंसान को 24 घंटों में कम से कम 8 घंटों की नींद तो लेनी ही चाहिए. नींद पूरी ना होने पर आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं और अगले दिन आप थकान महसूस करते हैं.

Back to top button