जरा हट के

विदेशों में बैन हैं ये 5 घातक चीज़ें, आज भी देश के हर मोहल्ले में होता है इनका इस्तेमाल

आपको यह बात जानकर आश्चर्य होगा कि विदेशों में जिन चीजों को बंद किया जा चुका है उन चीजों को भारतीय बाजारों में धड़ल्ले से आज भी बेचा जा रहा है। भारतीय बाजारों में बिकने वाली यह चीजें लोगों के द्वारा इस्तेमाल में लाए जाने के बाद उनके शरीर के ऊपर काफी बुरा प्रभाव डालती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो कि विदेश में सरकार के द्वारा बैन की जा चुकी है परंतु भारत में रहने वाले लोग इसका इस्तेमाल आज भी किया करते हैं।

दर्द निवारक गोलियां

आमतौर पर आज भारत में रहने वाले लोग दर्द निवारक गोलियों का सेवन किया करते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि विदेशों में दर्द निवारक गोलियों को पूरी तरह से बंद किया जा चुका है। इसके पीछे की वजह दर्द निवारक गोलियों कि वजह से होने वाली बीमारियों को बताया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दर्द निवारक गोलियों का सेवन करने से इसका बुरा प्रभाव हमारी किडनी और हमारे शरीर के कई अन्य अंग के ऊपर पड़ता है।

अनपाश्चराइज्ड दूध

भारत में रहने वाले कई लोग आज भी अनपाश्चराइज्ड दूध का इस्तेमाल किया करते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि अनपाश्चराइज्ड दूध में कई सारे हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो कि आपके शरीर में जाने के बाद आपके शरीर को हानि पहुंचाते हैं। यही वजह है कि विदेश में अनपाश्चराइज्ड दूध के ऊपर बैन लगा दिया गया है।

एनर्जी ड्रिंक रेडबुल

भारतीय बाजारों में धड़ल्ले से बिकने वाली एनर्जी ड्रिंक रेडबुल को आज लोगों के द्वारा काफी ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है। परंतु असल में यह ड्रिंक लोगों की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। इस ड्रिंक को पीने के बाद कुछ पल के लिए तो मनुष्य के शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है। परंतु भविष्य में इसकी वजह से डिप्रेशन हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी रोगों का सामना करना पड़ता है।

साबुन

भारतीय बाजारों में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन लाइफबॉय की बात करें तो लाइफबॉय के विज्ञापन में इस बात को दिखाया जाता है कि इस साबुन का इस्तेमाल करने से आपका शरीर तंदुरुस्त रहा करता है। परंतु हम आपको बता दें कि असल में यह साबुन त्वचा में होने वाली कई सारी बीमारियों का कारण होता है। यही वजह है कि आज विदेशों में इस साबुन को बैन कर दिया गया है। विदेश में इस साबुन का इस्तेमाल आज ज्यादातर जानवरों को नहलाने के लिए ही किया जाता है।

जेली चॉकलेट और किंडर जॉय

छोटे-छोटे बच्चों की पसंदीदा चॉकलेट जेली चॉकलेट और किंडर जॉय की बात करें तो यह चॉकलेट आज भारतीय बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहे हैं। परंतु विदेशों में इस चॉकलेट के ऊपर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। एक शोध में यह बात पता चली है कि इस चॉकलेट का सेवन करने से बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियां उत्पन्न होने लगती है।

Back to top button