धर्म

मंगलवार को करें इन चीजों का दान, बजरंग बली पूरी करेंगे मनोकामना, बना देंगे धनवान

दोस्तों हमारे हिन्दू धर्म में ‘दान’ को बहुत अधिक महत्त्व दिया जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि आप जितना दुसरे जरूरतमंद लोगो को चीजे दान करोगे और उनकी मदद करोगे उतना ही आपको उसका लाभ  मिलता हैं. लेकिन आज के मॉडर्न जमाने में दान धर्म को कोई ज्यादा सीरियस नहीं लेता हैं. खासकर कि आज की जनरेशन इन सब चीजों में यकीन नहीं रखती हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस दान करने की आदत का फल आपको आज नहीं तो कल देखने को जरूर मिलेगा. यदि आप भगवान में विशवास रखते हैं तो आपको दान धर्म में भी विशवास रखना चाहिए.

वैसे तो सप्ताह के किसी भी दिन दान करना पुण्य का ही काम होता हैं लेकिन यदि आप मंगलवार के दिन कुछ ख़ास चीजों का दान करते हैं तो आपको विशेष लाभ मिलता हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता हैं. इस दिन दान करने का अपना अलग महत्त्व होता हैं. हनुमान जी को उदार दिल वाले लोग बड़े अच्छे लगते हैं. ऐसे में जब वो देखते हैं कि उनकी पूजा पाठ करने के बाद उनका भक्त दान धर्म का काम कर रहा हैं तो वे बड़े प्रसन्न होते हैं. उनका दिल खुश हो जाता हैं और वो आपकी मनोकामना पूर्ण कर देते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उन ख़ास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको मंगलवार के दिन जरूर दान करना चाहिए.

1. नारंगी वस्त्र: मंगलवार के दिन नारंगी रंग के वस्त्र किसी गरीब को दान करना बेहद शुभ माना जाता हैं. नारंगी रंग हनुमान जी का भी प्रिय होता हैं. ऐसे में इसका दान उन्हें प्रसन्न कर देता हैं. आप जब भी इन नारंगी रंग के कपड़ों को दान करे तो पहले उन्हें हनुमान जी के सामने कुछ देर जरूर रखे और साथ ही उनसे अपनी कोई मनोकामना भी मांग ले. हनुमान जी आपकी इच्छा जरूर पूरी करेंगे.

2. तांबा या पीतल: मंगलवार के दिन तांबा या पीतल से बनी कोई वास्तु दान करना भी शुभ माना जाता हैं. इस धातु से बनी वस्तुओं को आप किसी गरीब को भी दे सकते हैं या किसी मंदिर में भी दान कर सकते हैं. उदाहरण के लिए तांबे या पीतल के बर्तन आप किसी गरीब को दान कर सकते हैं. या इसी धातु से बनी मंदिर की सामग्रियां जैसे घंटी, प्लेट, दीपक इत्यादि चीजें आप मंदिर में दान कर सकते हैं.

3. जानवर को भर पेट खाना: मंगलवार के दिन किसी भी जानवर को भरपेट खाना खिलाना बेहद पुण्य का काम माना जाता हैं. बजरंगबली को जानवरों से प्यार होता हैं. ऐसे में जब आप किसी जानवर को भोजन कराते हैं तो वे आपके उदार दिल को देख प्रसन्न हो जाते हैं और आप पर अपनी उदार दृष्टि बनाए रखते हैं.

4. पैसो का दान: मंगलवार को किसी जरूरतमंद को दिया गया पैसा भी खूब फलता हैं. ये जरूरतमंद कोई भी व्यक्ति हो सकता हैं. ऐसा करने से यही पैसा बाद में आपको कई गुना ज्यादा बनकर किस्मत के जरिये मिल जाता हैं.

5. नारियल का दान: मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में नारियल दान करना यानी कि चढ़ाना शुभ होता हैं. इसे आप फोड़ने की बजे पूरा साबूत भी चढ़ा सकते हैं.

Back to top button