48 घंटों में बवासीर को ठीक कर देगा पान का पत्ता, जान लीजिये खाने का सही तरीका

0
162

 

आमतौर पर लोग किसी शादी, समारोह, आदि में जाते हैं तो सारा खाना पीना करने के बाद सबसे आखिर में पान खाते हैं। असल में पान खाने को लेकर कई तरह की मान्यताएँ भी हैं जिसमे से कुछ लोग बताते हैं की सबसे आखिर में पान इसलिए खाया जाता है ताकि आपका मुह मीठा हो जाए, वहीं कई बार ऐसा भी माना जाता है की पान खाना शुभ माना जाता है मगर आज हम आपको बता दें की पान केवल स्वाद की पुड़िया नहीं बल्कि इससे आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी हल हो सकता हैं कैसे आज हम आपको उसके बारें में बताने जा रहे हैं। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं की पान के पत्ते कितने फायदेमंद होते हैं।

एंटीसेप्टिक

सबसे पहले आपको बता दें की जब भी कभी आपको कोई छोटी-मोटी चोट आदि लग जाती है तो ऐसे में अगर आपके पास कोई अच्छी दवा ना हो या नहीं मिल पाये तो ऐसी स्थिति में आप पान के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि यह एक एंटीसेप्टिक का काम करता है।

नकसीर

बता दें की अगर कभी आपके नाक से खून आने लगे तो ऐसे में आप यदि पान के पत्ते को सूंघते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिलता है और इस समस्या से निजात भी मिल जाता है।

मोटी आवाज

ऐसा भी बताया जाता है की अगर आपकी आवाज काफी ज्यादा मोती है तो ऐसी स्थिति में यदि आप पान खाते हैं और उसका पानी पीते हैं तो यह बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। असल में ऐसा करने से आपकी आवाज और गले से संबन्धित समस्या समाप्त हो जाती है।

मसूड़े

आपको यह भी बता दें की अगर आपको काफी समय से मसूड़ों में खून आने या फिर दर्द की समस्या आ रही है तो ऐसी स्थिति में आप पान को उबालकर उसके पानी से गरारा कर लेते हैं तो आपको आराम मिलता है।

कफ

बताते चलें की यदि आप काफी समय से कफ जैसी समस्या से ग्रस्त हैं तो ऐसी स्थिति में आपको चाहिए की पान के 15 पत्तों को तीन गिलास पानी में उबाल लीजिये और फिर जब यह पानी एक तिहाई रह जाए तब इसे दवाई के रूप में दिन में 3 बार पिएं। इससे कफ की समस्या से निजात मिलेगा।

स्तनपान

आपको यह भी बताते चलें की गभधारण के बाद महिलाओं को अगर कभी स्तनपान कराते वक़्त तकलीफ होती है या दर्द तथा सूजन जैसी समस्या आती है तो ऐसी स्थिति में पान के पत्तों पर नारियल का तेल लगाकर हल्का सा गर्म कर लें और उसे स्तनों के पास रखें। ऐसा करने से वहाँ पर आ रही सूजन कम हो जाएगी और स्तनपान करने में भी आसानी होगी।

बवासीर

जानकारी के लिए बता दें की अगर आप काफी समय से बवासीर जैसी गंभीर बीमारी से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप दो दिन सिर्फ पान के पत्ते खाएं और इसके अलावा कुछ भी नहीं खाइये। आप देखेंगे की अगले 48 घंटे में ही आपका बवासीर जड़ से खत्म हो जाएगी।