जरा हट के

5 बार जेल जा चुकी है 4 साल की ये बच्ची, जुर्म ऐसा जो आपने कभी सुना होगा नहीं

इस दुनिया में जो भी कोई गलत काम करता है उसे कानून सजा देता है और मुजरिम चाहे कोई भी हो और चाहे कितना भी चालक और शातिर ही क्यों न हो कानून के हाथो से ज्यादा दिनों तक वो बाख नही पता क्यों की कानून के हाथ बहुत ही लम्बे होते है| मुजरिमों को पकड़ने के लिए पुलिस भी दिन रात एक कर देती है। और इन मुजरिमों में पुरुषों के साथ कई महिलाएं भी होती हैं।

महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग जेल की व्यवस्था होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मुजरिम के बारे में बताने जा रहे है जिसको सुनने के बाद आप भी एक बार सोच में पद जायेंगे| क्या आपने सुना है कि किसी बच्ची को भी जेल जाना पड़ा हो। अगर नहीं सुना है तो आज हम आपको ऐसी बच्ची के बारे में बताने जा रहे हैं जो 4 साल की उम्र में 6 5 बार जेल जा चुकी है।

शायद आपको हमारी इस बात पर यकीं न हो रहा हो लेकिन ये बिलकुल सत्य है की ये बच्ची 4 सल की इस छोटी सी उम्र में जेल की हवा खा चुकी है| अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस बच्ची का जुर्म क्या था जो इसी 5 बार जेल जाना पड़ गया क्योंकि आमतौर पर बच्चों को जेल नही भेजा जाता क्यों की वो तो नाबालिक होते है और उनको बाल सुधार गृह भेजा जाता है जहां पर उनको सुधारा जाता है। लेकिन इस बच्ची के साथ ऐसा नहीं किया गया और उसे बाकी की महिला कैदियों के साथ ही जेल जाना पड़ा था और वो भी एक नही 5 बार।

दरअसल यह मामला उत्तर प्रदेश के आगरा जिले का है जहा पर एक माँ अपने बच्ची के साथ रहती है और वो पेशे से चोरी का काम करती है और इसी से अपना और अपनी बच्ची का पालन पोषण करती है चोरी के सिवा इसके पास कोई चारा नही है| और चोरी की वजह से इस महिला की कई बार जेल जाना पड़ा था लेकिन हम आपको बता दें कि इस बच्ची ने कोई अपराध नहीं किया था। दरअसल आपको ये भी बता दे की इस बच्ची को अपनी मां की वजह से जेल जाना पड़ा है। क्यों की इस बच्ची की मां चोरी के गैंग में काम करती है और वो जब भी चोरी के किसी मामले में अरेस्ट हो जाती है उसके साथ उसकी मासूम बेटी को भी जेल जाना पड़ता है। और वो जिस भी जेल में जाती है अपनी बच्ची को अपने साथ रखती है|

दरअसल इस बच्ची की मां चोरों के गिरोह में रहती है और उसका नाम रेशमा है। रेशमा ट्रेनों में चोरी का काम करती है और इसे अंजाम देती थी और जब भी किसी मामले में यह महिला पकड़ी जाती है तब वो अपने साथ अपनी 4 साल की बच्ची को भी हमेशा जेल ले जाती थी। और यही वजह है कि इतनी छोटी उम्र में इस बच्ची को एक नही पुरे 5 बार जेल का मुंह देख चुकी है। और अब न जाने कितने बार और देखने बाकि है| अगर देखा जाये तो इसमें इस बच्ची की कोई गलती नही है लेकिन फिर भी वो अपनी माँ के साथ सजा आत रही है|

Back to top button