रोहित, चहल और कोहली..सबके पास रिकॉर्ड बनाने का मौका, क्या होंगे कामयाब ?

0
43

आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैच की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला तिरुवनंतरपुरम के ग्रीन फील्ड स्टेडियम में खेला जाएगा. हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में कप्तान कोहली की 94* रन की नाबाद पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड टूटे. भारतीय टीम ने टी-20 में रनों की पीछा करते हुए अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. वहीं कोहली अंतरराष्ट्रीय टी-20 की सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी खेलते हुए सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने के मामले में रोहित शर्मा को पछाड़ दिए. उम्मीद है कि ऐसे ही कुछ और रिकॉर्ड तिरुवनंतपुरम में भी बनेंगे. आईए उन रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं.

 

रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के:

टीम इंडिया के हिटमैन का बल्ला हैदराबाद में नहीं चला. उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 399 छक्के हैं. अगर वो तिरुवनंतपुरम में एक छक्का जड़ने में सफल हुए तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा छक्के जड़ने वाले पहला भारतीय और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल(534) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी(476) ही अब तक इस आंकड़े को पार कर सके हैं.

अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

युजवेंद्र चहल के पास रविवार को अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बनने का मौका है. हैदराबाद में उन्होंने 2 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में पहले पायदान पर काबिज रविचंद्रन अश्निन की बराबरी कर ली. दोनों के नाम अब 52-52 विकेट दर्ज हैं. ऐसे में तिरुवनंतपुरम में एक विकेट लेते ही चहल अकेले पहले पायदान पर काबिज हो जाएंगे.

अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन:

विराट कोहली तिरुवनंतपुरम में एक बार फिर अंतरारष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं. हैदराबाद में 94 रन की नाबाद पारी खेलकर वह पहले पायदान पर काबिज रोहित के बेहद करीब आ गए हैं. दोनों के बीच अब केवल 3 रन का फासला है. रोहित ने जहां 102 मैच की 94 पारियों में 31.83 के औसत से 2,547 रन बनाए हैं. वहीं कोहली के नाम 73 मैच की 68 पारियों में 51.91 की औसत से 2,544 रन दर्ज हैं.