क्राइम

20 साल के लड़के ने फेसबुक पर किया सुसाइड, कमेंट करते रहे लोग, कोई नहीं आया बचाने

राजस्थान के अलवर जिले में एक युवक ने फेसबुक पर लाइव आकर खुद को फांसी लगा ली.  इस घटना का दूसरा सबसे बुरा पहलू ये था कि तब लोग उस लड़के को ऐसा करते हुए फेसबुक पर लाइव देख रहे थे, रिएक्शन्स दे रहे थे. किसी ने भी उस लड़के तक पहुँचकर उसे बचाने के बजाय उस लाइव पर सैड रिएक्शन देने से आगे का सोचा ही नहीं.

एक 20 साल का लड़का अपनी गर्लफ्रेंड को प्रूव करने के चक्कर में फेसबुक पर लाइव आकर खुद को फांसी लगा लेता है और लाइव ऑडियंस में बैठे उसके दोस्त तमाशबीन बने रहे. लगभग पौने दो घंटे तक ये सिलसिला चलता है जहां कोई भी उस लड़के को बचाने के लिए नहीं आया. सब के सब उसके इस कदम पर दुःख ज़ाहिर करने में लगे हुऐ थे. एक जगह वीडियो में सुसाइड करने वाला लड़का बोलता है कि – “प्यार एक धोखा है. जिसे मैं प्यार करता हूँ वो बोलती है कि मैं मर नहीं सकता.” इसी के साथ वो युवक सब को प्यार न करने की सलाह भी देता है और साथ ही ढेर सारी पिल्स खाकर खुद को फांसी लगा लेता है.

यहाँ पर इस सुसाइड की वज़ह प्यार को बताया जा रहा है. पर जब इस तरह की जब खबर आती है तो उसके पीछे की गहराई को कोई नहीं जानना चाहता है. अगर कुछ बनता भी है तो वो है ऐसी हि कोई न्यूज़ हेडलाइन. लेकिन इसके पीछे की वजहों को लोग समझने लगे तो शायद  इस तरह की खबरों का आना बंद हो जाये.

दरअसल आज युवा सोशल साइट्स पर नकली मित्र बनाने में ज़्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जिसके चलते वास्तविक जीवन में कोई सच्चा दोस्त है ही नहीं. जिस समय वो परेशान होते हैं, किसी ऐसे की तलाश में होते हैं कि कोई उन्हें मानसिक रूप से समझे या फिर जब वो किसी से बात करना चाहते हैं, तब उनके पास कोई भी सच्चा दोस्त नहीं होता. जिसकी वजह से वो सुसाइड जैसा कदम उठा लेते हैं.

 

Back to top button