देश में आई अबतक की सबसे बड़ी रिपोर्ट,योगी-केजरी-नीतीश सहित 11 CMs पर क्रिमिनल केस

देश के राजनीतिक दलों पर नजर रखने वाले संगठन एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) की एक रिपोर्ट ने देश में हलचल मचा दी है. उसकी रिपोर्ट ने चौंकाने वाले तथ्य पेश किए हैं. एडीआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के कुल 29 राज्य और 2 केंद्र शासित राज्यों में कुल 31 मुख्यमंत्री हैं. देश के कुल 31 में से 11 मुख्यमंत्रियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इनमें से 8 मुख्यमंत्रियों द्वारा घोषित मामले गंभीर आपराधिक श्रेणी में आते हैं. इनमें हत्या, हत्या की कोशिश, आपराधिक धमकी और छल करने जैसे गंभीर अपराध शामिल हैं.

11 मुख्यमंत्रियों के नाम और मामलेॉ

1.अरविंद केजरीवाल दिल्ली सीएम

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के विरूद्ध 10 अपराधी मुकदमें दर्ज हैं. इनके विरूद्ध ज्यादातर मुकदमे कानून तोड़ने, सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने व मानहानि के हैं.
इसमें से गंभीर आईपीसी के तहत 4 केस आते हैं. अन्य आईपीसी के 43 मामले हैं.

2.रघुबर दास झारखंड सीएम

रघुबर दास झारखंड के मुख्यमंत्री हैं और बीजेपी के नेता हैं. इनके खिलाफ कुल 8 मामले चल रहे हैं जिसमें गंभीर आईपीसी के 2 और अन्य आईपीसी के 21 मामले हैं.
झारखंड के CM रघुवर दास के विरूद्ध 8 अपराधी केस दर्ज हैं. रघुवर दास पर सरकारी कामों में बाधा पहुंचाने, सरकारी कर्मचारियों का दुरुपयोग, अपराध, मारपीट, अपने पद का गलत प्रयोगकरने जैसे गंभीर मामलों में मुकदमा दर्ज है.

advt

 

3. नीतीश कुमार बिहार सीएम

नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं जो जेडीयू के नेता हैं. इनके खिलाफ 1 मामला चल रहा है जिसमें गंभीर आईपीसी के 2 मामले हैं और अन्य आईपीसी के 3 मामलों के तहत केस दर्ज है.

4. देवेन्द्र फडणवीस महाराष्ट्र सीएम

महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणवीस के विरूद्ध सबसे ज्यादा 11 अपराधी केस दर्ज हैं. फडणवीस पर धोखाधड़ी व बेईमानी व जोर जबरदस्ती से जमीन कब्जाने, दंगा फैलाने की साजिश रचने जैसे गंभीर आरोप दर्ज हैं.इनके खिलाफ 22 मामले चल रहे हैं और जिसमें से 3 आईपीसी की गंभीर धारा के अधीन हैं और 19 दूसरी आईपीसी के तहत आते हैं.

5. कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब सीएम

कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के सीएम हैं और कांग्रेस के नेता हैं. इनके ऊपर 4 केस दर्ज हैं जिनके तहत गंभीर आईपीसी के 10 और अन्य आईपीसी के 11 मामले हैं.
जिसमें धोखाधड़ी से जमीन कब्जाने, सबूत मिटाने के केस शामिल हैं.

6. नारायणसामी पुढुचेरी सीएम

नारायणसामी पुढुचेरी के मुख्यमंत्री हैं और कांग्रेस के नेता हैं. इनके ऊपर 2 केस दर्ज हैं और दोनों ही आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत दर्ज हैं.

7. नारा चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश सीएम

एन चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और टीडीपी के नेता हैं. आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू के विरूद्ध 3 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. 177 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक चंद्रबाबू नायडू के विरूद्ध कई गंभीर मामले दर्ज है.इनके ऊपर 3 केस चल रहे हैं जो किसी आईपीसी की धारा नहीं आते हैं.

8. योगी आदित्यनाथ यूपी सीएम

योगी आदित्यनाथ जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और बीजेपी के नेता हैं. इनके ऊपर कुल 4 केस चल रहे हैं और इसमें गंभीर आईपीसी की 1 धारा और अन्य आईपीसी की 5 धाराएं लगी हैं.योगी पर दंगा फैलाने, आगजनी करने, धमकी देने, धार्मिक आधार पर हिंसा फैलाने जैसे गंभीर आरेाप हैं.

9. चंद्रशेखर राव तेलंगाना सीएम

के चंद्रशेखर राव तेलंगाना के मुख्यमंत्री हैं और टीआरएस के नेता हैं. इनके ऊपर कुल 2 केस चल रहे हैं जिसके तहत गंभीर आईपीसी की 1 धारा और अन्य आईपीसी की 8 धारा लगी हुई हैं.

10. पिनाराई विजयन केरल सीएम

पिनाराई विजयन केरल के मुख्यमंत्री हैं और सीपीआई (एम) के नेता हैं. इनके ऊपर कुल 11 केस दर्ज हैं जिसमें से 1 गंभीर आईपीसी की धारा के तहत आता है और 44 अन्य आईपीसी धारा के तहत आते हैं.

11. महबूबा मुफ्ती J&K सीएम

महबूबा मुफ्ती जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री हैं और जेकेपीडीपी की नेता हैं. इनके ऊपर 1 केस दर्ज है जो अन्य आईपीसी की धारा के तहत आता है. इनके ऊपर गंभीर आईपीसी की किसी धारा का केस नहीं है.