जरा हट के

गजब तस्वीरें: प्लास्टिक की बोतलों के ये 10 जुगाड़, देखकर हिल जाएगा आपका दिमाग

प्लास्टिक की बोतलें दिखने में आम होती हैं. हम सभी अपनी रोज मर्रा की जिंदगी में कई बार प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं. ये प्लास्टिक की बोतले 60 के दशक से इस्तेमाल की जा रही हैं. पानी, कोल्ड्रिंक से लेकर कई तरह के तरल खाद्य पदार्थ इस बोतल में भरे जाते हैं. आम तौर पर जब भी हमारी ये प्लास्टिक की बोतलें खाली हो जाती हैं तो हम इन्हें कूड़ेदान में फेंक देते हैं या कबाड़ी वाले को बेच देते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खाली और बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलें आपके बहुत काम आ सकती हैं. इन प्लस्टिक की बोतलों में थोड़ा बहुत बदलाव कर आप ऐसी ऐसी चीजें बना सकते हैं जिनके बारे में आप ने आज से पहले कभी सोचा भी नहीं होगा. आज हम आपको प्लास्टिक की बोतलों के कुछ ऐसे जुगाड़ दिखाएंगे जिन्हें देख आपका दिमाग हिल जाएगा और आप भी सोचने पर मजबूर हो जाओगे कि ये जुगाड़ मैंने पहले क्यों नहीं सोची…

1. बगीचे में पानी

जिन लोगो को पेड़ पौधे लगाने का शौक हैं उनके लिए ये जुगाड़ बड़े काम की हैं. यदि आप कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो इस तरह से प्लास्टिक की बोतल में पानी भर के लगा दे. आपके पेड़ पौधों को रोज पानी मिलता रहेगा और वे सूखेंगे नहीं.

2. कसरत की सस्ती जुगाड़

जिन लोगो को व्यायाम करने का और बॉडी बनाने का शौक हैं उनके लिए ये जुगाड़ बहुत काम आ सकती हैं, प्लास्टिक की बोतल तस्वीर में दिखाए अनुसार काट के उसमे रेट भर दे. इस तरह आपका सस्ता वेट लिफ्टिंग डंबल तैयार हो जाएगा.

3. छोटी सी नाव

यदि आपके घर में स्विमिंग पूल हैं या आप कहीं पास के नदी तालाब में मस्ती करने जाते हैं तो खाली प्लास्टिक की बोतलों की ऐसी नांव बना कर खूब मजे कर सकते हैं.

4. चिड़ियाँ का भोजनालय

जिन लोगो को पक्षियों से बड़ा लगाव हैं वो अपने घर की छत या खिड़की पर चिड़ियाँ के लिए खाने का इस तरह का इंतजाम कर सकते हैं.

5. उन स्टेंड

इस जुगाड़ से आपके उन का गोला कभी खराब नहीं होगा और आपको उसे बार बार गोला बनाने की मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

6. डूबने से बचाए

इस जुगाड़ से आप पानी में डूबने से बच सकते हैं. हालाँकि इसे गहरे पानी में ट्रॉय नहीं करिएगा.

7. बोतल का सस्ता सोफा

लकड़ी के सोफे तो अब पुराने हो गए हैं. ये सस्ता सोफा आपके बड़े काम आ सकता हैं.

8. जुगाड़ वाला सिचाई यन्त्र

इस जुगाड़ से आप बड़े गार्डन में भी कम समय में पानी दे सकते हैं.

9. जुगाड़ वाली बाथ

यदि घर का शावर खराब हो जाए तो ये जुगाड़ आजमा लो.

10. अस्थ्याई माँ

यदि आपके यहाँ पालतू जानवर हैं या आप मोहल्ले के जानवरों को दूध पिला कर धर्म करना चाहते हैं तो ये जुगाड़ सबसे बेस्ट हैं.

Back to top button