Breaking News
Loading...
Home / जिंदगी / सेहत / इन चीजो को खाने से शरीर में बढ़ती है गर्मी, सेहत रहती है फिट….

इन चीजो को खाने से शरीर में बढ़ती है गर्मी, सेहत रहती है फिट….

Loading...

lentils

ठंड के मौसम में सर्दी के असर से बचने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए। शरीर अगर गर्म रहेगा तो हम कभी बीमार नहीं पड़ेंगे। आइये जानते हैं कि सर्दी में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए….

सर्दिंयों में खाने के लिए बींस बेस्ट फूड है। यह प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है और इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, लौह, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, थियामीन, रिबोफ्लाविन और बी 6 होते हैं।   (तस्वीर साभार : Thinkstock)
02 / 10
citrus food
ठंड के दिनों में रस वाले फल जरूर खाएं। सर्दी में संतरा, अंगूर, नीबू खाने से इम्युनिटी सिस्टम की क्षमता बढ़ती है। इन फलों में विटामिन सी भरपूर होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।
daal
सर्दियों में दाल जरूर खानी चाह‍िए। रोज के भोजन में दाल का अवश्य समावेश करें। इनसे शरीर को तमाम पेाषक तत्‍व मिलते हैं।
egg
सर्द‍ियों में नियमित रूप से अंडे का सेवन करें। यह विटामिन ए, बी12, बी6, ई, के का बड़ा सोर्स है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स होते हैं।
green vegetables
सर्दी में भरपूर हरी सब्जियां खाएं। हरी सब्जियों में विटामिन सी, ए और के होते हैं। इसी के साथ इसमें फोलेट, ओमेगा 3 एस और मिनरल्स होते हैं। सर्दी में पालक, सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को बहुत पोषक तत्व मिलते हैं।
mushroom
मशरूम में अधिक मात्रा में विटामिन डी होता है। इसलिए सर्दी के मौसम में मशरूम जरुर खाने चाहिए। इनमें सेलेनियम भरपूर पाया जाता है।
nuts
तमाम डॉक्‍टर्स सर्दी में ड्रायफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। इनमें विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा 3 एस, मैगनेश‍ियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम और हेल्दी प्रोटीन होते हैं।
potato
सर्दी में आलू खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। आलू में विटामिन बी6, सी, फोलेट और फाइबर होते हैं।
pumpkin
सर्दी में कद्दू भरपूर खाएं क्योंकि इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फाइबर और विटामिन ए, बी 6, सी और के होता है।
sweet potato
शकरकंद खाना सर्दी में सबसे फायदेमंद होता है। सर्दियों में सेहत के लिए इसे खाना सबसे अच्छा होता है। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर होता है।
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com