1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनें की ये है लिस्ट, यात्रियों के लिए है ये नियम

0
205

नई दिल्‍ली
रेलवे 1 जून 2020 से 200 स्‍पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। अनलॉक-1 की दिशा में यह बेहद अहम कदम है। ये ट्रेनें श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। इनके टिकट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रिजर्वेशन काउंटर और टिकट एजेंट्स से भी लिए जा सकते हैं। ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी जिनमें एसी, नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे। वहीं, सामान्य कोच में बैठने के लिए भी सीटें होंगी। इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 30 दिन की बजाय 120 दिन पहले से हो सकेगा। यात्रा के दौरान आपको डेस्टिनेशन सिटी का पता बताना होगा। कोई कठिनाई पड़ने पर हेल्पलाइन नंबर 139 और 138 पर संपर्क कर सकते हैं।

‘जरूरी हो तभी यात्रा करें बुजुर्ग’
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बीते शुक्रवार को गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों, गर्भवती महिलाओं और 65 साल से अधिक उम्र के लोगों से अपील की थी कि बहुत आवश्यक होने पर ही ट्रेन से यात्रा करें। रेल मंत्रालय ने भी एक बयान जारी कर लोगों से अपील की है कि केवल आवश्यक होने पर ही यात्रा करें।

किन बातों का रखना है ध्‍यान
सिर्फ कन्‍फर्म/RAC टिकट वाले पैसेंजर्स को ही स्‍टेशन के भीतर आने और ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा।
जिन्‍हें यात्रा करनी है, वे ट्रेन रवाना होने से 90 मिनट पहले स्‍टेशन जरूर पहुंच जाएं।
रेलवे स्‍टेशन पर एंट्री और एग्जिट के वक्‍त स्‍क्रीनिंग होगी। इसके अलावा हमेशा मास्‍क पहने रखना होगा।
रेलवे आपसे किसी तरह का कैटरिंग चार्ज किराये में नहीं वसूलेगा।
ट्रेन में आपको कंबल, चादर या तकिया नहीं मिलेगा।
यात्री आरोग्‍य सेतु ऐप इंस्‍टॉल करें और सोशल डिस्‍टेंसिंग को सख्‍ती से फॉलो करें।

सभी यात्रियों को मिलेगी सीट
इन 200 स्पेशल ट्रेनों का किराया सामान्य होगा और आरक्षित होने के कारण सामान्य कोचों के लिए सेकेंड सीटिंग (2S) का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध कराई जाएगी। इन ट्रेनों में पार्सल और सामान की भी बुकिंग हो सकेगी। इसके अलावा करंट बुकिंग, रोड साइड पड़ने वाले स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन जैसे नियम नियमित ट्रेनों के टाइम टेबल के मुताबिक ही होंगे।

लॉकडाउन की वजह से बंद थीं ट्रेनें
कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 25 मार्च को सभी यात्री रेलगाड़ियों का संचालन रोक दिया था। एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलनी शुरू हुईं। रेलवे ने फंसे श्रमिकों, विद्यार्थियों व अन्य लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया है।

रेल यात्रा के दिशा-निर्देश

  • सभी यात्रियों को चेहरे पर फेसमास्क पहनना जरूरी होगा.
  • स्टेशन पर पहुंचने के बाद स्क्रीनिंग करवानी जरूरी होगी, इसलिए रेलवे ने सभी यात्रियों से 1 घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा है.
  • जिनके अंदर बीमारी के कोई लक्षण नहीं मिलेंगे, उन्हीं को ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति होगी.
  • एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उस राज्य के मेडिकल गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.
  • वरिष्ठ नागरिक होने या छात्र होने की स्थिति में किसी भी तरह की छूट यात्रा किराए में नहीं मिलेगी.
  • सभी मुसाफिरों को रेलवे ने अपने साथ खाना और पीने का पानी लाने को कहा है.
  • ट्रेन के टिकट किराये में कोई कैटरिंग शुल्क शामिल नहीं होगा. प्रीपेड मील बुकिंग और ई-बुकिंग को भी इन ट्रेनों के लिए रोक दिया गया है. हालांकि, भुगतान के आधार पर IRCTC खाने की सीमित चीजों और पैकेज्ड पीने के पानी को केवल कुछ ट्रेनों में देगा जिनमें पैंट्री कार जुड़ी होगी. मुसाफिरों को टिकट बुक करते समय इसके बारे में सूचित कर दिया जाएगा.
  • खाने की पहले से तैयार चीजें फूड प्लाजा और रिफ्रेशमेंट रूम आदि में दी जा सकती हैं, लेकिन केवल ले जाने के लिए जिसमें बैठकर खाने का प्रबंध नहीं होगा.
  • स्टेशनों पर सभी स्थिर कैटरिंग और सामान बेचने वाली दुकानें जैसे मल्टी-पर्पस स्टॉल, दवाई के स्टॉल, किताबों के स्टॉल आदि खुले रखने का निदेश है.
  • मुसाफिरों के लिए IRCTC स्पेशल ट्रेनों में लिनेन, पर्दे, कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को ये खुद से लाने की सलाह है.
  • यात्रियों को कंबल की जरूरत न हो, इसके लिए एसी कोच में तापमान को उचित तरीके से रेगुलेट किया जाएगा.
  • सभी मुसाफिरों को कम सामान के साथ सफर करने की सलाह है.
  • टिकट बुक करते वक्त यात्रियों को अपने गंतव्य का पता भी देना होगा ताकि कान्टैक्ट ट्रेसिंग की जरूरत पड़ने पर रेलवे उनका पता लगा सके.

तत्काल टिकट बुकिंग की भी मिली सुविधा

भारतीय रेलवे ने सभी IRCTC स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए मंजूरी दे दी है. ये मंजूरी उन सभी ट्रेनों के लिए है जो वर्तमान में दौड़ रही हैं और जो 1 जून से चलना शुरू करेंगी. तत्काल टिकट बुकिंग और प्रीमियम तत्काल बुकिंग के नियम इन IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए सामान्य टाइम टेबल वाली ट्रेनों के समान रहेंगे. भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को वर्तमान 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. यह 31 मई की बुकिंग डेट के सुबह 8 बजे से लागू होगा. इन स्पेशल ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग को भी मंजूरी दे दी गई है.

रेलवे के अनुसार इन 200 ट्रेनों में कंफर्म सीट के अलावा आरएसी भी जारी होगा. इसके अलावा वेटिंग टिकट भी दिया जाएगा. हालांकि वेटिंग टिकट अगर यात्रा वाले दिन तक कंफर्म या आरएसी नहीं हुआ तो ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी. इन ट्रेनों में पहले की तरह स्टॉपेज होगा.