ख़बरराजनीति

हिंदू फायरब्रांड नेता जब बीजेपी को बिहार में नहीं कर सके बूस्ट तो अब लगाए गए चोली का नाप लेने वाले अभिनेता

पटना। बिहार चुनावों में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है। आज 26 अक्टूबर को संध्या 5 बजे पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। बीजेपी की ओर से प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के तमाम बड़े नेता प्रचार के मैदान में उतर चुके हैं।

चुनावों में वोटरों को लुभाने और अपने पाले में करने के कई तरीके होते हैं। वादों-घोषणाओं के साथ ही क्षेत्र के हिसाब से स्टार प्रचारकों को लगाया जाता है। भीड़ जुटाने और मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए फिल्मी सितारों और गायक-गायिकाओं को भी प्रचार के मैदान में उतार दिया जाता है। बीजेपी ने भी अब अपने भोजपुरी स्टारों को प्रचार में उतार दिया है।

हालांकि परिणामों की घोषणा के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि पार्टी को इस बार इसका कितना लाभ मिल पाएगा, चूंकि पिछले चुनावों में इन स्टारों के उतारे जाने का फायदा नहीं मिला था। झारखंड और दिल्ली के विधानसभा चुनावों के प्रचार में भी ये स्टार उतारे गए थे, पर बीजेपी को दोनों जगह हार का सामना करना पड़ा था।

बीजेपी को लग रहा है कि प्रचार में कहीं न कहीं और तेजी लाना जरूरी है। लिहाजा बीजेपी ने भोजपुरी के कई स्टारों को पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन मैदान में उतार दिया है।

आज 26 अक्टूबर को भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ, रविकिशन और मनोज तिवारी बिहार में कई चुनावी सभा को संबोधित करने वाले हैं।

इन अभिनेताओं में चाहे वह मनोज तिवारी हों या निरहुआ या फिर रवि किशन उनकी भोजपुरी सिनेमा में भूमिका चोली और नाभी का नाप लेने से अधिक की नहीं रही है। इनकी फिल्मों में इस्तेमाल होने वाले गानों और दृश्यों को कोई ​भी बिहारी सभ्य परिवार अपनी मां—बहन के साथ सुन और देख नहीं सकता। दो अर्थी गानों और डॉयलॉगों के ​लिए चर्चित रहने वाले इन अभिनेताओं को उस पार्टी ने अपना अध्यक्ष, सांसद और नेता बनाया जो हिंदू संस्कृति की रक्षा के नाम पर देश में दंगा—फसाद कराती है, ‘खुद को पार्टी विद डिफरेंस’ कहती है।

वैसे भोजपुरी के ये तीनों स्टार बीजेपी जॉइन कर चुके हैं।दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ पिछले साल बीजेपी में शामिल हुए थे। उन्होंने विगत 2019 का लोकसभा चुनाव भी बीजेपी की ओर से लड़ा था।

चुनाव में वे उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के विरुद्ध खड़े हुए थे, लेकिन हार गए थे। निरहुआ आज बीजेपी की ओर से रोहतास के नवहट्टा, बांका के बेलहर और भागलपुर के बाखरपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

वहीं भोजपुरी और हिंदी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन गोरखपुर से बीजेपी के सांसद हैं। रवि किशन भी आज बीजेपी की ओर से चुनावी सभा को संबोधित करने वाले हैं। वे नवादा के अमावा, औरंगाबाद. रोहतास के दिनारा, बक्सर के सिमरी और बक्सर किला मैदान में सभाओं को संबोधित करेंगे।

उधर भोजपुरी अभिनेता व गायक और बीजेपी नेता मनोज तिवारी पार्टी की ओर से पहले ही मैदान में उतारे जा चुके हैं। आज भी उनकी चुनावी सभा रोहतास के दिनारा, कैमूर, रामगढ़ और पटना के बिहटा में होने वाली है।

मनोज तिवारी दिल्ली प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं और दिल्ली में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद उनकी जगह दूसरे को अध्यक्ष पद की कमान सौंप दी गई थी।

हालांकि दिल्ली और झारखंड के विधानसभा चुनावों में भी पार्टी ने इन भोजपुरी सुपरस्टार को चुनाव प्रचार के मैदान में उतारा था, पर कोई लाभ नहीं मिल सका था और दोनों जगह पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। ये भोजपुरी स्टार जिन-जिन क्षेत्रों में प्रचार करने गए थे, वहां पर भी पार्टी उम्मीदवारों को जीत नहीं दिला सके थे।

Back to top button