हल्के में मत लें शरीर के ये संकेत, अगर दिखें तो तुरंत कराएं HIV की जांच

0
281

आज विश्‍व में लोग गंभीर समस्‍या से जूझ रहे हैं वहीं एक तरफ हमारा देश विकसित हो रहा है लेकिन देश में कुछ लोग ऐसे भी है जो HIV जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। आपको बता दें कि ये समस्‍या अविकसित देशों में ही नहीं बल्कि विकसित देशों में भी बनी हुई है जिसकी वजह से लोगों को अपनी जान गवानी पड़ रही है। ये बिमारी यौन सम्बन्ध, दूषित खून एवं इस्तेमाल की हुई सुई से ये बिमारी फ़ैलने का मुख्य कारण है। इसे रोकने के लिए सुरक्षित यौन सम्बन्ध का प्रयास कुछ हद तक सही साबित हो सकता है साथ ही इसके प्रति लोगों को जागरूक करना जरूरी है। बता दें कि HIV के शुरुआती चरण में इसका पता नहीं चल पाता है लेकिन वहीं अगर इलाज करवाने में देर हो जाती है तो व्‍यक्ति को मौत का भी सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में

1. काफी समय तक बुखार

सामान्‍यत: बुखार एक आम समस्‍या है लेकिन यही बिमारी अगर लंबे समय तक आपको जकड़ कर रखे तो हो सकता है आपको HIV हो क्‍योंकि बुखार होना HIV संक्रमण का एक बड़ा लक्षण है। इसीलिए अगर आपको लंबे समय से बुखार है तो आप तुरंत ही डॉक्‍टर के यहां जाकर HIV की जांच करवा लें।

2. थकान

बता दें कि HIV के विषाणु हमारे शरीर की कार्यक्षमता पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं यही कारण है कि लोग अक्‍सर थकान महसूस करने लगते है और किसी तयशुदा काम को शुरू करने से पहले ही थक जाते हैं तो आप सावधान हो जाएं।

3. मांसपेशियों में जकड़न

HIV पीडि़त व्‍यक्ति को हमेशा महसूस होगा कि उसके शरीर की मांसपेशियों में जकड़न हो रहा है अक्‍सर व्‍यक्ति इस समस्या से जूझता हुआ दिखाई देता है।

4. सिरदर्द एवं गले में खराश

HIV संक्रमित व्‍यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काफी विपरीत असर पड़ता है यही कारण है कि संक्रमित व्यक्ति हमेशा सिरदर्द एवं गले में खराश जैसी समस्याओं से हमेशा जूझता हुआ दिखाई देता है।

5. त्वचा पर खुजली व दाग धब्बे होना

कहते हैं कि आपकी त्वचा आपकी सेहत के बारे में सब कुछ बता सकती है। इस बात में काफी हद तक सच्चाई भी है। HIV संक्रमण होने पर आपकी त्वचा भी इसकी चेतावनी देती है एवं चमड़ी पर खुजली के साथ धब्बे उभर आते हैं।

6. वजन कम होना

HIV संक्रमित व्यक्ति के वजन में भारी मात्रा में गिरावट भी देखी जाती है इसलिए HIV संक्रमित व्‍यक्ति को मनपसंद खाने की चीजें भी खाने के प्रति इच्छा नहीं जगा पाती हैं।

7. सूखा कफ़

हमेशा गले में सूखे कफ़ की शिकायत भी HIV की ओर इशारा करती है।

8. रात के समय पसीने से परेशान रहना

HIV संक्रमित व्‍यक्ति हमेशा रातें बेचैनी में गुजरता है। अक्‍सर वो व्‍यक्ति अपनी रातें करवटें बदलने में ही गुजार देता है एवं दम घुटने व बेचैनी होने की वजह से नींद भी उससे कोसो दूर ही रहती है।

9. अस्वस्थ्य एवं पीले पड़ चुके नाखून

HIV का शिकार होने पर आपके नाखून भी जवाब दे बैठते हैं एवं उनमें पीलापन आ जाता है। पीले पड़ चुके एवं अस्वस्थ्य नाखून एड्स की चेतावनी भी हो सकते हैं।

10. एकाग्रता में कमी

एक बीमार शरीर की सबसे बड़ी पहचान होती है उसकी एकाग्रता में भारी कमी। इंसान चाह कर भी अपने काम या पढ़ाई में पूरा ध्यान नहीं लगा पाता है।