स्मार्टफोन से Coronavirus का है जबरदस्त खतरा, घर बैठे ऐसे करें साफ

0
266

हम आम तौर पर खुद की स्वच्छता के बारे में काफी सोचते हैं, लेकिन अब कोरोनावायरस (कोविड-19) के इस प्रकोप के दौरान हमें और अधिक सावधान होने की आवश्यक्ता है। इस समय हम ना केवल आपको अपने घरों में सुरक्षित रहने की सलाह देंगे, बल्कि समय-समय पर खुद को और अपने रोजमर्रा के डिवाइसों को भी साफ रखने की सलाह देंगे। यदि आप सोच रहें है कि हम यहां किस डिवाइस के बारे में बात कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि स्मार्टफोन एक ऐसी डिवाइस है, जो केवल सोने के समय को छोड़ पूरे दिन हमारे साथ रहता है। हम हर समय अपने स्मार्टफोन को छूते हैं और अपने साथ बाहर भी ले जाते हैं, जिससे हमारे फोन में भी कीटाणु या वायरस लग सकते हैं। हम आप सभी से अनुरोध करते हैं कि जितना संभव हो सके घर के अंदर रहें, अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और साथ ही अपने डिवाइसों को भी साफ रखें।

Coronavirus (Covid-19) संक्रमण के चलते इस समय ऑनलाइन कई तरह की वीडियो और ब्लॉग पोस्ट में डिवाइस को साफ रखने की जानकारी दी जा रही है, जिनमें से कई तरीके काफी गलत है और आपके स्मार्टफोन या डिवाइस को खराब कर सकते हैं। अब हमारे इस अनुरोध के बाद यदि आप भी अपने स्मार्टफोन को या किसी अन्य डिवाइस को साफ करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम इसके बारे आपके सही सलाह और जानकारी देने जा रहे हैं। हम यहां आपको अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रूप से साफ करने के टिप्स दे रहे हैं।

अपने फोन को साफ करने से पहले कुछ बातें याद रखें। सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सफाई के लिए विशेष निर्देशों के लिए अपने स्मार्टफोन निर्माता की वेबसाइट या अपने फोन के यूज़र मैन्युल की जांच करें। विभिन्न फोन के हिसाब से कुछ कंपनियों के सफाई के तरीके भी भिन्न हो सकते हैं। यहां हम स्मार्टफोन की सफाई के कुछ सामान्य और सुरक्षित तरीके बता रहे हैं।

सभी केबल को हटा दें

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन से सभी केबलों को हटा दें। फोन में कोई यूएसबी केबल, हेडफोन या अन्य कोई केबल नहीं लगी होनी चाहिए। अपने फोन को साफ करने से पहले सभी केबल को पूरी तरह से निकाल दें। यदि आपकी केबल पोर्ट में लगी रही तो फोन के पोर्ट में नमी के अटकने की संभावना बढ़ जाती है।

सफाई से पहले फोन का केस या कवर हटा दें

केबलों के बाद अपने स्मार्टफोन को साफ करने से पहले केस/कवर या किसी भी प्रकार के स्टिकर या स्किन को भी हटा दें। यदि आपके पास सिर्फ एक प्लास्टिक या रबर का केस है, तो आप उसे नल के नीचे बहते पानी और सॉफ्ट साबुन से साफ कर सकते हैं। डिटर्जेंट या किसी कठोर क्लिनिंग एजेंट का इस्तेमाल न करें, और केस को वापस लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि केस पूरी तरह से सूखा हो।

आक्रामक प्रोडक्ट या नुक्सानदायक कठोर सफाई एजेंट को इस्तेमाल न करें

अपने फोन को पोंछने के लिए मोटे या खुर्दुरे कपड़े का उपयोग न करें और साथ ही कठोर क्लिनिंग रसायनों से भी बचें। हमेशा ध्यान रखें कि फोन को कभी भी स्कॉच ब्राइट के जैसे बर्तन धोने के उत्पाद, डेटॉल, टॉयलेट क्लीनर या थिनर के इस्तेमाल से ना साफ करें, भले ही आपका फोन टॉयलेट में गिर गया हो। ये सभी प्रोडक्ट्स आपके फोन पर मौजूद ओलियोफोबिक कोटिंग को खत्म कर सकते हैं, जो डिवाइस को फिंगरप्रिंट के निशान से बचाती है। इस तरह के प्रोडक्ट्स से डिवाइस को खरोंचने से स्क्रैच पड़ने का खतरा भी होता है।

कंप्रैस एयर का इस्तेमाल न करें

कंप्रैस हवा के इस्तेमाल किसी भी हाल में न करें। लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता डिवाइस की सफाई के लिए इसका उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं। यहां हम भी कंपनियों के साथ सहमती रखते हैं। इससे आपके डिवाइस के अंदर के पार्ट डेमेज हो सकते हैं।

लेंस की सफाई में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट का करें उपयोग

सफाई के लिए आप एक नरम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आप चश्मा साफ करने के उपयोग में आने वाले कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डिवाइस को पोंछने के लिए किसी भी माइक्रोफ़ाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यह कपड़ा काफी कम कीमत में ऑनलाइन या ऑफलाइन मिल जाएगा।

कपड़े को हल्का गीला कर फोन को करें साफ

सूखे कपड़े से फोन को साफ करने के बाद कपड़े को हल्का सा गीला करें और फोन को ध्यान से साफ करें। ऐप्पल और गूगल दोनों का कहना है कि 70 प्रतिशत आईसोप्रोपिल एल्कोहॉल वाइप का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह वाइप्स फोन के कीटाणु मारता है। हालांकि हम आपको अपने फोन के ब्रांड की वेबसाइट पर सफाई के नियम को पढ़ने की सलाह देंगे।

सभी पोर्ट में नमी की सावधानी से करें जांच

एक बार आपका स्मार्टफोन साफ हो जाने के बाद, इसे चालू करने से पहले किसी भी पोर्ट में नमी की जांच अवश्य करें। नमी फोन के अंदर के पार्ट को नुक्सान पहुंचा सकती है और साथ ही चार्जिंग के समय भी फोन की आईसी या बैटरी को नुक्सान पहुंच सकता है।

ध्यान रखें: यदि आपके पास IP68 रेटिंग वाला स्मार्टफोन है और कंपनी का दावा है कि आप इसे पानी में डुबो भी सकते हैं, तो भी हम आपको यह करने की सलाह नहीं देंगे। भले ही फोन को पानी में डुबोकर साफ करना सुनने और करने में मज़ेदार लगता हो, लेकिन आपको बता दें कि पानी की क्षति के लिए कोई भी स्मार्टफोन कंपनी आपके फोन को बदलने की सुविधा या गारंटी नहीं देती है। अब जब पूरे देश में कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते लॉकडाउन की स्थिति है तो आपके ऐसा करना भारी पड़ सकता है। क्योंकि यदि आपके फोन में किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो आपको याद दिला दें कि आपको उसे सही कराने के लिए इस समय पूरे देश में सर्विस सेंटर खुले नहीं मिलेंगे। इसलिए कृपया ऐसा करने से बचें।