सेहत

सेहत पर भारी पड़ेगी सेल्फी, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

आजकल युवाओं में सेल्फी लेने का शौक बहुत बढ़ गया हैं. वो सेल्फी लेने का कोई मौका नहीं छोड़ते, शादी हो या कोई पार्टी या फिर कोई त्योहार, हर मौके पर सेल्फी लेने की होड़ सी मची रहती हैं, लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि सेल्फी लेने का शौक आपको महंगा पड़ सकता है. क्योंकि सेल्फी लेने से आप बीमार हो सकता हैं. यानि सेल्फी लेना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

आप सोच रहे होंगे कि सेल्फी लेने से भला कोई कैसे बीमार पड़ सकता है तो चलिए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे सेल्फी लेने की वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप हाथ को पूरा तानकर, कलाई को अंदर की ओर मोड़कर कूदते हुए, चट्टानों पर चलते हुए सेल्फी लेते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इस दौरान ठीक से संतुलन नहीं बन पाने की वजह से गिरने पर आपकी कलाई में सबसे अधिक चोट आ सकती है. फिजियोथेरेपिस्ट और डॉक्टर्स इस तरह से सेल्फी ना लेने की सलाह देते हैं.

बता दें कि ज्यादातर युवा इस तरह से सेल्फी लेना इसलिए पसंद करते हैं ताकि लोग उनकी तारीफ करें. वहीं डॉक्टरों का कहना है, “हम एक ऐसे युग में रहते हैं जहां मोबाइल फोन हमारे जीवन में प्रवेश कर चुका है और वास्तविक मानवीय संपर्क लगभग न के बराबर है. हालांकि प्रौद्योगिकी ने सभी के लिए जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ एक गंभीर सीमा भी है.”

Back to top button