सेहत

सुबह-सुबह पिएं एक कप कॉफी, दिन भर रखे आपकी सेहत का ख्याल

सुबह-सुबह एक कप कॉफी आपका दिन ही नहीं बल्कि सेहत भी बना देती है। शोधकर्ताओं की मानें तो नियमित रूप से एक कप कॉफी पीने से दिल की बीमारी, कैंसर, आघात और मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। अध्ययन के अनुसार प्रति दिन एक कप कॉफी पीने वालों में असमय मौत का खतरा सामान्य लोगों के मुकाबले 12 फीसदी कम हो जाता है। जबकि जो लोग हर दिन दो कप कॉफी पीते हैं उनमें असमय मौत का खतरा सामान्य लोगों के मुकाबले 18 फीसदी तक कम हो जाता है।

अमेरिका की सर्दन कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की सहायक प्रोफेसर वेरोनिका डब्ल्यू सेटियावान ने कहा, असमय मौत के खतरे को कम करने का संबंध कॉफी में मौजूद कैफिन से नहीं है। कोई व्यक्ति कैफीनयुक्त कॉफी पीए या कैफीनमुक्त, यह असमय मौत के खतरे को कम करने में कारगर है।

डॉक्टर्सं का मानना है कि कॉफी आपकी दवाई में पाए जाने वाले पैरासिटामोल के एक्शन को और भी बढ़ाने में मदद करती है, जिसके कारण बुखार में ली जाने वाली दवाई की गोली जल्दी असर करती है।

मधुमेह के रोगी ब्लैक कॉफ़ी वो भी शकर के बगैर पी सकते हैं, यह उनके शुगर को नियंत्रण में करती है। इसी तरह अगर आप वजन कम करना चाहती है तो दिन में दो कप ब्लैक कॉफ़ी शकर के बगैर पीयें इससे आपके शरीर को ऊजाज़् मिलेगी और जिम में आप आसानी से वकज़्आउट कर पाएंगे।

बिना शकर की कॉफ़ी पींए और कैंसर को दूर भगाएं। कॉफ़ी में एंटीकैंसर गुण पाएं जाते हैं जिससे कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा कम होजाता है, साथ ही यह लिवर कैंसर से भी 40 प्रतिशत तक बचाती है।

Back to top button